घुटनों का कालापन दूर करने के कुछ आसान तरीके

ज्यादातर लड़कियां अपना सारा ध्यान अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने में लगा देती हैं. जिसके कारण उनके शरीर के बाकी हिस्से धीरे-धीरे काले पड़ने लगते हैं. लड़कियों के घुटने का रंग बहुत ज्यादा काला होता है. जिसके कारण वह अपनी मनपसंद ड्रेसेस भी नहीं पहन पाती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने घुटनों का कालापन दूर कर सकती हैं. 

1- घुटनों का कालापन दूर करने के लिए नींबू और चीनी का इस्तेमाल करें. नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी मिलाकर अपने घुटनों पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें. थोड़ी देर बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके घुटने पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी और इसकी रंगत में निखार आएगा. 

2- नींबू के रस में बेकिंग सोडा मिलाकर अपने घुटनों पर लगाएं. बाद में इसे साफ पानी से धो लें. इसके बाद अपने घुटने पर मॉश्चराइजर लगाएं . ऐसा करने से घुटनों में जमा डेड स्किन साफ हो जाती है जिससे कालापन दूर हो जाता है. 

3- घुटने के रंग को साफ करने के लिए बेसन में थोड़ा सा दही मिलाकर अपने घुटनों पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे गर्म पानी से धो लें. हफ्ते में चार बार इसका इस्तेमाल करने से घुटनों का रंग साफ हो जाएगा.

 

स्किन प्रॉब्लम्स का कारण बन सकते हैं यह आहार

होममेड मॉश्चराइजर के इस्तेमाल से दूर हो जाएगी पिंपल्स और झाइयों की समस्या

पिंपल्स की समस्या का कारण बन सकती हैं आपकी यह गलतियां

Related News