इन तरीको को अपनाकर करें नेट की तैयारी बेहतर

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) नेशनल लेवल की परीक्षा होती हैं जिसे क्लियर करने के बाद आप यूनिवर्सिटी लेवल के टीचर बन सकते हैं.यह परीक्षा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा हर साल 2 बार आयोजित की जाती हैं. ऐसे युवा जो पोस्ट ग्रेजुएट हे और आगे टीचिंग में अपना भविष्य संवरना चाहते हैं उनके लिए नेट एक बेहतरीन विकल्प हैं. नेट क्लियर करने के बाद आप किसी भी विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए एलिजिबल हो जाते हैं.

पेपर का फॉर्मेट :- नेट की परीक्षा के 3 पेपर होते हैं.

पहले पेपर में एप्टीट्यूड से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. इसके अलावा बचे हुए दोनों पेपर में आप जो भी विषयो का चयन करते है उससे सम्बंधित विषय के प्रश्न पूछे जाते हैं.

2015 की सेकंड नेट की एग्जाम 27 दिसंबर 2015 को आयोजित होने वाली हैं. जानिए नेट की परीक्षा में आप कैसे एप्टीट्यूड में अच्छे मार्क्स ला सकते हैं :-

1) एप्टीट्यूड के पेपर में कुल 60 प्रश्न पूछे जाते हैं.जिनमे से उम्मीदवारों को 50 प्रश्न अटेम्ट करने होते हैं.

2) इस पेपर के कुल 10 पार्ट्स होते हैं.इसलिए जब भी आप पढ़े और खास तौर पर जब आप रिवीजन करें तब हर पार्ट से सम्बंधित प्रश्नो को हल करें.

3) आप टीचिंग और रिसर्च एप्टिट्यूड की तैयारी अच्छे से करें क्योंकि इस पार्ट से ही महत्वपूर्ण और मुश्किल प्रश्न पूछे जा सकते हैं.

4) परीक्षा में आने वाले डाटा इंटरप्रिटेशन के प्रश्न स्टैटिस्टिक्स पर आधारित होते हैं, जिनकी तैयारी के लिए 10वीं क्लास की किताबो की मदद कर सकते हैं.

5) जब भी आप नया टॉपिक पढ़ना शुरू करें उसे पॉइंट्स में बांटे इससे आप उन्हें अच्छे से याद भी रख पाएंगे.

6) आप एन्वायर्नमेंट से सम्बंधित प्रश्नो के लिए भी 10वीं क्लास की बुक्स का यूज़ कर सकते हैं.

9) अच्छे मार्क्स कवर करने के लिए मास कम्युनिकेशन के बेसिक कॉन्सेप्ट्स ज़रूर पढ़ें.

10) टर्मिनोलॉजी, डेफिनेशन, एब्रीविएशन से सम्बंधित प्रश्न ज़रूर पढ़े ताकि आप इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी पार्ट को अच्छे से हल कर सकें.

11) इसके अलावा हायर एजुकेशन सिस्टम गवर्नेंस, पॉलिटी और एडमिनिस्ट्रेशन की भी जानकारी रखें.

12) परीक्षा बेहद पास है इसलिए अंतिम समय में सैंपल पेपर्स हल करें और साथ ही उनका विश्लेषण भी करें . ताकि आपको अपनी कमज़ोरी और तलाक का पता चले और आप उसे और बेहतर कर सकें.

Related News