इन टिप्स के साथ करें NET की तैयारी

लेक्चरर बनने के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) की एग्जाम क्लियर करना ज़रूरी होता हैं.यह एग्जाम सीबीएसई द्वारा साल में 2 बार आयोजित की जाती हैं.पहली परीक्षा जून और दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाती हैं.इसके लिए आवेदन ऑनलाइन किया जाता हैं.

एलिजिबिलिटी :- नेट के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन की 55 प्रतिशत पास की डिग्री होना ज़रूरी हैं.पोस्ट ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में पढ़ रहे छात्र भी इस परीक्षा के लिए एलिजिबल हैं.NET से लेक्चरर और जेआरएफ के लिए आवेदन किये जाते हैं.जेआरएफ के लिए आयु सीमा 28 वर्ष और लेक्चरर के लिए कोई सीमा नहीं है.

पेपर :- इस परीक्षा का आयोजन एक ही दिन किया जाता हैं जिसमे 3 पेपर होते हैं.पहले ढाई घंटे में दो पेपर होतें हैं और दूसरे सेशन में ढाई घंटे में एक पेपर होता है. दोनों सेशन के बीच ढाई घंटे का अंतराल होता हैं. ये हिंदी और अंग्रेजी में होते हैं. तीनों पेपर में कुल 175 प्रश्न होते हैं. पहले पेपर में जनरल क्वेश्चन, टीचिंग/ रिसर्च एप्टिट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी, कॉम्प्रिहेंशन और जनरल अवेयरनेस से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं.

60 प्रश्नों में से केवल 50 के उत्तर देने होते हैं. सही उत्तर के दो अंक होते हैं. दूसरा पेपर होता हैं चुने हुए विषय का जिसे सवा घंटे में हल करना होता है. इसमें 50 प्रश्न होते हैं और सभी को हल करना अनिवार्य होता है।

स्ट्रेटजी बनाए: नेट की परीक्षा में काफी कॉम्पिटीशन होता हैं.इसमें एक एक नंबर महत्वपूर्ण होता हैं.और ऐसी कठिन परीक्षा को पास करने के लिए सही स्ट्रेटजी बनाना भी ज़रूरी होता हैं. ने ट बेहद स्पर्धी एग्जामिनेशन है। इसमें एक-एक अंक महत्वपूर्ण है। जरा भी नुकसान पीछे कर देता है, इसलिए बेहतर स्ट्रेटजी बनाकर परीक्षा की तयारी कीजिये.यूजीसी की वेबसाइट से सिलेबस लेकर अच्छे से उसके अनुसार पढाई करें.

तैयारी के टिप्स : -

करंट अफेयर्स की अच्छी जानकारी रखे

- मॉक टेस्ट से अच्छी प्रैक्टिस कर सकते हैं.

- सभी विषयों का अच्छे से अध्ययन करें.

- कमज़ोर टॉपिक पर अधिक ध्यान दे

- एनसीईआरटी की बुक्स जरूर पढ़े

- तीनों पेपरों के लिए तैयारी अच्छी करें

-टीचिंग और रिसर्च एप्टिट्यूड के लिए टीचिंग स्किल बढ़ाएं

अधिक जानकारी के लिए www.cbsenet.nic.in या www.ugc.ac.in पर विजिट करें.NET के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अाखिरी तारीख 1 नवंबर 2015 और नेट एग्जाम की डेट 27 दिसंबर, 2015 हैं.

Related News