जाने कैसे रखे अपने बड़ो का ध्यान?

माता-पिता जिस तरह अपने बच्चो का हर कदम पर साथ देते हैं. उनके पैदा होने से बड़े होने तक उनकी देखभाल करते हैं ,उनकी हर ज़रूरत का ध्यान रखते हैं. वे उन सभी चीज़ो को अपने बच्चों से  दूर रखते हैं जिससे की उन्हें किसी भी तरह का नुकसान हो सकता हो. बच्चा जब तक अपने माता-पिता पर निर्भर रहता है तब तक माता-पिता बच्चों का और भी अधिक ध्यान रखते हैं.

जिस तरह घर के बच्चों को सहारे की ज़रूरत होती हैं उसी तरह घर के बुज़ुर्गो को भी सहारे की ज़रूरत होती हैं.जिन्होंने आपको हर कदम पर संभाला है पर एक समय के बाद आपको उन्हें सम्भालना होता हैं. रिसर्च के अनुसार 65 वर्ष से अधिक आयु के एक तिहाई बुज़ुर्गो को हर साल गिरने से चोट लगती हैं. ऐसे में उन्हें और भी अधिक सहारे की ज़रूरत पड़ती हैं.

आइये हम बताते हैं कैसे रखे अपने बुज़ुर्गो का ध्यान-

1) बीमारी के दौरान ख्याल रखना बीमारी के समय बुज़ुर्गो का और अधिक ध्यान रखना जरुरी हो जाता हैं. बीमारी के दौरान वे अपना काम करने में सक्षम नही रहते हैं जिसके चलते हमे अपने बिजी शेड्यूल से टाइम निकालकर उनकी देखभाल करनी चाहिए.

2) ज़रूरत का रखे ध्यान बुज़ुर्गो की ज़रूरतों का ध्यान रखे उन्हें ऐसा कमरा दे जहाँ से सब कुछ पास हो. और सीढ़ियों वाले कमरे में उन्हें कभी नही रुकने दे क्यूंकि अधिकतर बुज़ुर्ग जोड़ो के दर्द से परेशान होते हैं जिससे उनकी तकलीफ और बढ़ सकती हैं.

3) उनकी तकलीफ समझे उनके दर्द तकलीफ को यह सोच कर नज़रअंदाज़ न करे कि इस उम्र में यह होता ही है क्यूंकि आज नही तो कल आपको भी इस पड़ाव से गुज़रना हैं अगर आप उनकी तकलीफो को समझ कर उनका ट्रीटमेंट शुरू करवाये. जिससे परेशानी और अधिक आगे न बढ़े और समय समय पर हेल्थ चेकअप करवाते रहे.

4) उन्हें अकेला न छोड़े उन्हें टाइम दे उनके साथ बातें करे और उनके पसंद की चीज़े करे और हो सके तो उन्हें कही बाहर भी लेकर जाये.उन्हें कभी अकेलापन महसूस न होने दे.

Related News