तिब्बत ने कहा-चीन बिगड़ैल बड़ा भाई

 

तिब्बत: निर्वासित तिब्बती सरकार के प्रधानमंत्री लोबसांग सांगे ने कहा है कि चीन बिगड़ैल बड़े भाई की तरह हरकतें करता रहता है. सांगे ने भारत, चीन और तिब्बत को लेकर कई अहम मसलों पर बातचीत की है. आपको बता दें कि भारत सरकार ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी किया, जिसकी वजह से नई दिल्ली में होने वाला कार्यक्रम 'थैंक यू इंडिया' धर्मशाला में शिफ्ट हो गया था. यह कार्यक्रम तिब्बतियों के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा के निर्वासन की 60वीं जयंती पर होने वाला था. सांगे ने कहा कि वह इस फैसले की संवेदनशीलता को समझते हैं.

आगे सांगे ने कहा, 'हां, हमने सर्कुलर देखा और हम इन परिस्थितियों को समझते हैं. दलाई लामा ने हमेशा कहा है कि हम भारत समेत किसी के लिए भी कोई भी असुविधा या परेशानी खड़ी नहीं करना चाहते हैं. हम भारत और चीन समेत सभी पड़ोसियों से अच्छे संबंध चाहते हैं. इसलिए अगर चीन की तरफ से कोई परेशानी खड़ी की जा रही है तो हमें कार्यक्रम के शिफ्ट होने से कोई दिक्कत नहीं है. हम जानते हैं कि चीन इस मामले पर काफी सेंसेटिव है.' सांगे ने कहा, 'चीन बिगड़ैल बड़े भाई की तरह व्यवहार करता है. यह हमेशा संवेदनशील रहता है. हम कुछ भी करें, कहीं भी जाएं, कुछ भी कहें चीन हमेशा इस पर बयान देता है. वे भारत सरकार से इसकी शिकायत करते रहते हैं. इसलिए हम भारत सरकार के सर्कुलर को समझते हैं.' हालांकि, भारत सरकार ने साफ किया है कि वह तिब्बत और दलाई लामा पर अपनी नीति में कोई बदलाव नहीं करेगा.

बता दें कि भारत के कैबिनेट सचिव ने सरकार के सभी पदाधिकारियों को दलाई लामा के कार्यक्रम से दूर रहने को कहा था. उन्होंने 22 फरवरी को विदेश सचिव के खत के हवाले से कहा था कि चीन की संवेदनशीलता को देखते हुए सभी सरकारी अधिकारी इस कार्यक्रम से दूर रहें. इसके बाद दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम 'थैंक यू इंडिया' को धर्मशाला शिफ्ट कर दिया गया था. हालांकि, इसमें भारत सरकार के अलावा कई राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया और तिब्बत को अपना समर्थन जताया था.

पांच साल में सिलिकन वैली जैसा बन सकता है भारत : वर्ल्ड बैंक

CWG 2018: चैनल-9 की प्रसारण मान्यता रद्द

CWG 2018: साइना नेहवाल इस कारण हुई ख़ुश

 

Related News