भूकंप आने के पहले अलर्ट करेंगे ये तीन एप्प

अभी कुछ दिनों पहले ही देश के कई शहरो में भूकम्प के झटके महसूस किये गए है. आज टेक्नोलॉजी बहुत विकसित हो चुकी है. कुछ ऐसे एप्प भी आ गए है जो भूकम्प आने के पहले आपको उसके आने की सुचना दे देंगे. कुछ ऐसे एप्प है जिनकी मदद से आप भूकम्प आने के पहले अपने परिवार को बचा सकते है. जानते है कुछ ऐसे एप्प्स के बारे में. 

Fema app  यह एक ऐसा एप्प है जो आपको मौसम से जुडी जानकारी देता है. जब भूकम्प आने वाला होता है तब यह आपको सेफ रहने के लिए अलर्ट करता है. यह एप्प आपकी पूरी तरह से मदद करेगा. यह एप्प शेलटर्स के मैप और डिजास्टर रिकवरी सेंटर भी बताता है. 

Life 360  जब भूकम्प आता है तो हमें अपने परिवार वालो की चिंता रहती है वे जंहा होते है वहा सेफ है या नहीं इस बात का डर सताने लगता है. यह एक ऐसा एप्प है जो आपको अपने परिवार वालो की लोकेशन बताता है. इस एप्प के जरिये आप अपने सर्कल में अपने परिवार के लोगो और दोस्तों को जोड़ सकते है. आपके परिजन जंहा भी है अगर वहा भूकम्प आने की संभावना होती है तो आप उन्हें अलर्ट कर सकते है. 

Earthquake alert  यह एक ऐसा एप्प है जो भूकम्प आने पर आपके स्मार्टफोन पर एक नोटिफिकेशन सेंड करता है. इस एप्प को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके आप भूकम्प से होने वाली हानी से बच सकते है. 

Related News