एयरपोर्ट की तरह बनने जा रहा है ये रेलवे स्टेशन, 148 करोड़ की लागत से होगा कायापलट

जैसलमेर: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए निरंतर विकास कार्यों में लगा रहता है। अब भारतीय रेलवे ने जैसलमेर का रेलवे स्टेशन हवाईअड्डे की भांति तैयार करने का फैसला लिया है। इसके लिए रेलवे ने तैयारियां कर ली हैं। फिलहाल, जैसलमेर रेलवे स्टेशन दो मंजिल का स्टेशन है, इसे अब 3 मंजिल का बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त मॉडर्न एस्केलेटर एवं लिफ्ट के साथ-साथ कई मॉडर्न सुविधाओं का भी विस्तार होगा। 

रेलवे DRM गीतिका पांडे ने बताया कि रेलवे स्टेशन की कायापलट करने के बाद उसके कमर्शियल इस्तेमाल की योजना पर काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए टेंडर लिए जा चुके हैं। रेलवे DRM के अनुसार, इसी वर्ष अक्टूबर महीने में काम का आरम्भ होने की उम्मीद है। इस काम को पूरा होने में दो वर्ष तक का वक़्त लग सकता है। 

वही जैसलमेर के रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए लंबे वक़्त से प्रतीक्षा थी। देश-दुनिया के सैलानियों से गुलजार रहने वाली स्वर्ण नगरी में रेलवे स्टेशन भी उसी तर्ज का होना चाहिए इसकी मांग बहुत वक़्त से थी। 148 करोड़ रुपए की लागत से इस स्टेशन की शक्ल-सूरत को पूर्ण रूप से बदल देने की तैयारी है। इस पैसे से स्टेशन का विस्तार होगा तथा साथ ही यहां के एंट्रेंस से लेकर प्लेटफार्मों व अन्य सुविधाओं का विकास किया जाएगा, जिसमें एस्केलेटर सीढ़ियां, लिफ्ट आदि भी सम्मिलित हैं। इस स्टेशन को तीन मंजिला बनाया जाना है और हवाईअड्डे में जिस प्रकार से सुविधाएं प्राप्त होती हैं, वे सभी सुविधाएं यहां प्रदान करवाने की कोशिश की जाएगी।

खानदेश की कुलस्वामिनी देवी मां कानबाई उत्सव प्रारंभ

कोरोना से हुई मौतों को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सुनाया ये बड़ा फैसला

13 से 15 अगस्त तक घर पर और 2 अगस्त से प्रोफाइल पिक्चर में लगाए तिरंगा: PM मोदी

Related News