ऐसे ख्याल रखें परिवार नियोजन का

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में और बढ़ती हुई मंहगाई को देखकर हर इंसान परिवार नियोजन की तरफ ध्यान दे रहा है और देना भी जरूरी है। हर दम्पत्ति को अपना परिवार बढ़ाने से पहले यह देखना जरूरी है कि उनका बच्चा पैदा करने का सही समय क्या है, उसे कितने बच्चे पैदा करने चाहिए जिनकी वह अच्छी तरह से परवरिश कर सके, उन्हें अच्छे स्कूल में पढ़ा सके, उनकी जरूरतों को पूरा कर सके।

इसके अलावा उन्हें यह भी जानना जरूरी है कि एक बच्चा पैदा करने के बाद अगर वह दूसरा बच्चा चाहते हैं तो उन दोनों में कितना अंतर होना चाहिए। आज की बढ़ती हुई आबादी के कारण हर चीज का संतुलन बिगड़ चुका है चाहे वह जनसंख्या का हो, पर्यावरण का हो या चाहे किसी और चीज का। आज के समय में भारत जनसंख्या के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर है। इस समय भारत में हर मिनट में लगभग 50 बच्चे जन्म लेते हैं और यहां की जनसंख्या ने 1 अरब की संख्या को भी पार कर दिया है और अगर यही हालात रहे तो भारत कुछ ही समय में जनसंख्या के मामले में 1 नंबर पर आ सकता है।

 इस बढ़ती हुई जनसंख्या का ही परिणाम है कि आज न तो लोगों को नौकरियां मिल रही हैं, न ही स्कूल-कालेजों में एडमिशन मिल पा रहा है। जहां पर भी देखो लंबी-लंबी लाइने लगी हैं और लिखा है प्रतीक्षा कीजिए आप कतार में हैं। लोगों को न तो रहने के लिए घर मिल रहा है. न ही राशन में आटा, चीनी और चावल मिल रहा है। जहां देखो भीड़ ही भीड़ है। बीमारियां फैल रही हैं, अस्पतालों में भी भीड़ बढ़ी हुई है।

कान के इन्फेक्शन को ठीक करता है नमक

गठिया की बीमारी ठीक कर सकता है नीम का तेल

Related News