सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करते है ये उपाय

सर्दियों के मौसम में स्किन और बालो को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इस मौसम में सर की स्किन बहुत ड्राई हो जाती है जिसके कारन बालो में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है, बालो में डैंड्रफ होने के कारण बाल टूटने लगते है और बालो के दोमुंहे होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है, इसके अलावा कभी कभी तो डैंड्रफ के कारण दुसरो के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है, पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आपके बालो से डैंड्रफ की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी,

1- अगर आप अपने बालो से डैंड्रफ की समस्या को दूर करना चाहते है तो इसके लिए सर्दियों के मौसम में हमेशा दूसरे या तीसरे अपने बालो में शैम्पू करे, ऐसा करने से बालो में डैंड्रफ नहीं हो पाता है, 

2- कभी कभी बालो में डैंड्रफ के कारण खुजली भी होने लगती है, ऐसे में नारियल के तेल को हल्का गुनगुनाना कर के बालों में लगाए. अगर आप नियमित रूप से अपने बालो में नारियल के तेल से मसाज करेगी तो इससे आपके बालो से डैंड्रफ की समयसा दूर हो जाएगी और बालो में खुजली भी नहीं होगी,.

3- डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपने बालो की जड़ो में जैतून के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाए और 1 घंटे बाद माइल्ड या हर्बल शैम्पू से बाल धोये.

4- इस बात का हमेशा ध्यान रखे की जब भी अपने बालो में शैम्पू करे तो कंडीशनर लगाना ना भूलें. इसके अलावा बेहतर लाभ पाने के लिए आप अपने कंडीशनर में कुछ बूंदें ओलिव आयल और  बादाम या नारियल के तेल की डाल सकते हैं. और 15 मिनट बाद बालों को धो लें.

5- अगर आप अपने बालो को चमकदार और बाउंसी बनाना चाहती है तो इसके लिए अपने बालो की जड़ों में शहद लगाए और हल्के हाथों से मालिश करें. 15 मिनट बाद धो लें.

 

जानिए क्या है बालो को काला करने का नेचुरल तरीका

मुलेठी के इस्तेमाल से बंद हो जाता है बालो का झड़ना

बालो को खूबसूरत बनाना है तो अपने शैम्पू में मिलाये ये चीजे

 

Related News