प्रेगनेंसी के बाद एक महिला को आ सकती है ये समस्याएँ

प्रैग्नेंसी के दौरान एक महिला को बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है, इस दौरान हर महिला अपने खाने पीने का बहुत ध्यान रखती है, पर फिर भी उन्हें डिलीवरी के बाद उनको सेहत से जुडी कई समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं. डिलीवरी के बाद एक महिला के शरीर में हार्मोंन में बदलाव आते है. जिससे महिलाओं को मानसिक और शारीरिक बदलावों का सामना करना पड़ता है. इसलिए बच्चे के जन्म के बाद डाइट का खास ख्याल रखें. आज हम आपको कुछ एेसे ही बदलावों के बारे में बताने जा रहे है जो डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में आते है. 

1- कई बार महिलाओं को बच्चे को जन्म देने के बाद यूरिन इंफैक्शन की समस्या हो जाती है. ऐसे में बार-बार यूरिन आना या फिर यूरिन जलन होने की समस्या हो जाती है. 

2- डिलीवरी के बाद कुछ महिलाओं को पीरियड्स देरी से आते हैं. कुछ महिलाओ को तो कुछ महीने तक  पीरियड्स नहीं आते और पीरियड्स की डेट भी बदल जाती है. 

3- डिलीवरी के बाद कुछ महिलाओं की ब्रेस्ट के आकार बदल जाता है. इसके साथ ही ब्रेस्ट में सूजन और दर्द जैसी समस्याए भी आने लगती है. 

4- बच्चे को जन्म देने के बाद हर महिला के बाल झड़ने लगते है, डिलीवरी के कुछ महीने बाल तेजी से झड़ने की समस्या हो जाती है.

5-कुछ महिलाओं को डिलीवरी के बाद कई स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है जैसे कि ड्राई स्किन और त्वचा का रंग बदलना.

 

सर्दियों के मौसम में इन तरीको से रखे अपने बच्चे की सेहत का ख्याल

एलुमिनियम फॉयल में पैक खाना हो सकता है आपकी सेहत के लिए खतरनाक

गठिया की समस्या से आराम दिलाते है खीरा और हल्दी

 

Related News