बढ़ती उम्र के निशानों को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

सभी महिलाओं की यही चाहत होती है कि वह हमेशा खूबसूरत नजर आए, और उनके चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान कभी भी दिखाई ना दे. पर समय के बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां आ ही जाती हैं. झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं बहुत तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. जिनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप 50 की उम्र में भी 20 की नजर आएंगी. 

1- चेहरे से झुर्रियों को दूर करने के लिए सबसे पहले एक टमाटर को काट लें. एक कटोरी में दो चम्मच चीनी और आधा चम्मच नींबू का रस लेकर अच्छे से मिक्स करें. अब टमाटर के टुकड़े को चीनी और नींबू के मिश्रण पर लगाकर अपने चेहरे को स्क्रब करें. 15 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाएँगी. 

2- एक कटोरी में एक चम्मच चावल का आटा ले ले. अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच दही और टमाटर का रस डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाएंगी और आपकी स्किन खूबसूरत हो जाएगी.

 

लू लगने की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे

गले के इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाती है तेजपत्ते की चाय

घमौरियों की समस्या को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

 

Related News