नाभि के कालेपन को दूर करते हैं यह आसान टिप्स

सभी लड़कियां अपने चेहरे और हाथ पैरों की सुंदरता को निखारने में अपना सारा समय लगा निकाल देती हैं.  ऐसे में अक्सर नाभि की देखभाल करना भूल जाती हैं. नाभि की सही तरीके से सफाई ना करने के कारण उसमें गंदगी जमा होने लगती है और नाभि में कालापन आ जाता है. वैसे तो आपको मार्केट में नाभि का कालापन दूर करने के लिए बहुत सारी क्रीम्स और ऑयल मिल जाएंगे. पर इन चीजों में केमिकल्स मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपकी नाभि का कालापन दूर हो जाएगा. 

1- नाभि के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. मलाई में थोड़ी सी हल्दी और बेसन मिलाकर अपनी नाभि पर लगाएं. 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराने से आपकी नाभि का कालापन दूर हो जाएगा. 

2- बेसन त्वचा को साफ करने के साथ-साथ दाग धब्बों को दूर करने में भी सहायक होता है. बेसन में सरसों का तेल मिलाकर नाभि पर लगाएं. अब इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें. अब अपनी नाभि को ठंडे पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी नाभि का कालापन दूर हो जाएगा. 

3- नाभि के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें. बेकिंग सोडा में थोड़ा सा दूध मिलाकर अपनी नाभि में लगाएं, अब थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. आप चाहें तो इस पेस्ट को अपनी कोहिनी और घुटनों पर भी लगा सकते हैं. दिन में दो बार ऐसा करने से आपकी नाभि का कालापन दूर हो जाएगा.

 

क्या आपको पता है स्किन से जुड़ी यह बातें

घर में बनाएं अपनी ब्लीचिंग क्रीम

बालों को भी डिटॉक्स करना है जरूरी

Related News