इन लोगो के घर नहीं ठहरती है लक्ष्मी

हिंदू धर्म ग्रंथों में भी देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के अनेक उपाय व रूठने के कई कारण बताए गए हैं. गरुड़ पुराण के अनुसार आगे बताए गए 5 काम करने से देवी लक्ष्मी मनुष्य तो क्या स्वयं भगवान विष्णु का भी त्याग कर देती हैं. इसलिए इन कामों से बचना चाहिए. ये काम इस प्रकार हैं-

1-देवी लक्ष्मी ऐसे लोगों के पास रहना पसंद करती हैं जो अपने परिश्रम के बल पर ही आगे बढ़ने की काबिलियत रखते हैं. मोटा शरीर लोगों को अधिक आलसी बना देता है. इसलिए ज्यादा खाने वाले लोगों को देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं. अतः जरूरत से अधिक नहीं खाना चाहिए.

2-जिन लोगों के मन में प्रेम या दया का भाव न हो वो कभी दूसरों की मदद नहीं करते और जो लोग दूसरों की मदद नहीं करते, देवी लक्ष्मी उन्हें पसंद नहीं करती. मन में प्रेम व दया हो तो ही भगवान का आशीर्वाद बना रहता है. इसलिए निष्ठुर यानी कठोर बोलने वालों लोगों को देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं.

3-सूर्यास्त कासमय भगवान के पूजन के लिए नियत हैं. जो लोग सूर्योदय व सूर्यास्त के समय सोते हैं, वे निश्चित तौर पर आलसी होते हैं. अपने आलसी स्वभाव के कारण ही ऐसे लोग जीवन में कोई सफलता अर्जित नहीं कर पाते. यही कारण है कि सूर्योदय व सूर्यास्त के समय सोने वाले लोगों को देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं.

धन प्राप्ति के लिए शुक्रवार को करे ये खास उपाय

Related News