17 दिसंबर को हुआ था नए युग का शुभारंभ - आज राइट ब्रदर्स डे

अमरीकी कांग्रेस का वो निवेदन जिसमे उसने राइट ब्रदर्स डे मनाने का अनुरोध किया था ,राष्ट्रपति ट्रम्प ने उसे मन लिया है. 17 दिसंबर 1963 को स्वीकृत एक संयुक्त प्रस्ताव में हर वर्ष की 17 दिसंबर की तारीख को राइट ब्रदर्स डे मनाने का फैसला हुआ था. राष्ट्रपति से अनुरोध किया गया था कि वह हर वर्ष इस बाबत घोषणा करें और लोगों को इस उपलक्ष्य में होने वाले समारोहों और गतिविधियों में आमंत्रित करें.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दुनिया का पहला विमान ईजाद करने और उसे सफलतापूर्वक उड़ाने वाले राइट बंधुओं ऑरविले और विलबर के सम्मान में रविवार को राइट ब्रदर्स डे मनाने की घोषणा की. ट्रंप ने कहा कि राइट ब्रदर्स अमेरिकी लोगों को लगातार प्रोत्साहित और प्रेरित कर रहे हैं. ये घोषणा विमान की पहली सफल उड़ान की 114वीं सालगिरह के मौके पर की गई. राइट ब्रदर्स ने बाइप्लेन तैयार किया था. जिसने 17 दिसंबर 1903 को उत्तर कैरोलिना के किट्टी हॉक तट से उड़ान भरी थी और इसी के साथ उड़ान के दौर का आगाज हो गया था.

यह घोषणा करते हुए ट्रंप ने कहा, बाइप्लेन महज 12 सेकेंड तक ही उड़ान भर सका और केवल 120 फुट की ऊंचाई पर पहुंचा. लेकिन इसने इतिहास बदल दिया. ये एक नए युग का शुभारंभ था.

 

ट्रंप सरकार ने H-1B वीजा के नियमों को बदला

इजरायल ने गाजा पट्टी पर किया जवाबी हमला

ट्रंप की सलाहकार ने दिया त्यागपत्र

किम से बात करने को राजी अमेरिकी विदेशमंत्री

 

Related News