गर्मी बढ़ने से लोगों की सेहत बिगड़ी

मौसम में धीरे-धीरे गर्मी बढ़ ने लगी है और इसका विपरीत प्रभाव भी लोगों में देखने को मिल रहा है. बच्चे, बुजुर्ग, महिला-पुरुष हर किसी की सेहत बिगड़ रही है. ज्यादातर लोग बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, जोड़ों के दर्द से परेशान नजर आ रहे हैं इसमें भी पेट दर्द के सर्वाधिक मामले सामने आ रहे हैं. मौसम में बदलाव से मच्छरों की संख्या भी बढ़ गई है और मच्छर भी बीमारियों को  बढ़ा रहे हैं.

अगर इंदौर के एमवाय अस्पताल और जिला अस्पताल के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते दस से पंद्रह दिनों में कई छोटे-बड़े अस्पतालों की ओपीडी में 20 से 25 फीसदी मरीजों की संख्या बढ़ गई है. अस्पतालों की ओपीडी में समय से पहले ही मरीजों की भीड़ लग रही है. हर चौथा मरीज वाइरल बुखार की चपेट में है. गली-मोहल्ले के क्लीनिकों में भी मरीजों की संख्या बढ़ने से मरीजों को लाइन लगाना पढ़ रही है और घंटों इंतजार के बाद नंबर आ रहा है.

डॉक्टरों की सलाह है कि दिनभर में कम से कम 6 से 8 गिलास पिएँ . पानी साथ ही तरबूज खरबूज जैसे रसीले फलों का सेवन और लस्सी, छांछ का भी सेवन करे. सीधे एसी की ठंडी हवाओं  से धूप में न जाए.  धूप में निकलने से पहले चेहरे  को ढंक  ले. 

जानिए कैसे मिलता है सम्भोग में महिलाओं को चरम सुख

कोल्ड ड्रिंक के शौक़ीन जरूर जान लें यह बातें

जानिए मिट्टी के तवे पर बनी हुई रोटी के फायदे

 

Related News