इन वस्तुओं का दान आपकी एकाग्र शक्ति को बढ़ाता है

किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए व्यक्ति के मन में एकाग्रता होना बहुत ही आवश्यक है यदि व्यक्ति अपने किसी भी कार्य को एकाग्रता पूर्वक करता है तो उसमे सफलता उसे निश्चित ही प्राप्त होती है. लेकिन यदि व्यक्ति किसी भी कार्य को एकाग्र मन के साथ नहीं करता है तो उसका वह कार्य पूर्ण नहीं होता और उसमे किसी न किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो जाती है इसी कारण से व्यक्ति को जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए किसी भी कार्य को एकाग्रता से करना अनिवार्य होता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के मन में एकाग्रता का अभाव है तो इसका मुख्य कारण चन्द्र ग्रह हो सकता है जिसके कारण व्यक्ति अपने मन को स्थिर नहीं रख पाता है, क्योंकि चन्द्र ही एक ऐसा है जो व्यक्ति के मन की भाँती तीव्रता से गतिमान होता है और ढाई दिन से अधिक किसी राशि में नहीं रुकता है.

इसका स्वाभाव इतना चंचल होता है की इसे व्यक्ति के मन का कारक ग्रह माना जाता है इसी कारण से चन्द्र व्यक्ति के मन को पूर्णतः प्रभावित करता है और यदि चन्द्र किसी की कुंडली में नीच या अशुभ फल देने वाला होता है तो इसके प्रभाव से वह व्यक्ति पागल भी हो सकता है.

यदि किसी की कुंडली में चन्द्र विपरीत स्थान पर स्थित होता है तो इससे उस व्यक्ति को कोई भी निर्णय लेने में बहुत परेशानी होती है जिससे वह अपने किसी भी निर्णय से संतुष्ट नहीं होता और उसका मन भटकते रहता है. इस स्थिति में चन्द्र की स्थिति को मजबूत बनाने के लिये ज्योतिष शास्त्र में सफ़ेद रंग की वस्तुओं के दान को अधिक महत्व दिया गया है.

यदि कोई व्यक्ति किसी कुंआरी कन्या को दूध पिलाता है तो इससे उसकी कुंडली के चन्द्र ग्रह को बल मिलता है तथा सफ़ेद रंग की मिठाई, सफ़ेद वस्त्र का दान करता है या चांदी के सिक्कों को नदी में प्रवाहित करता है तो इससे उसका चन्द्र ग्रह मजबूत होता है और उसकी एकाग्रता शक्ति को बल मिलता है.

रविवार के दिन भगवान सूर्य के ये नाम यश, वैभव और धन सम्पत्ति दिलाते हैं

सोमवार को किया गया यह काम आपकी हर इच्छा को पूरी करता है

इस तेल का दीपक आपको असाध्य रोगो से दिलायेगा मुक्ति

रात्रि का यह काम आपको धनवान बना देगा

Related News