आयोग को मिलने वाली 70 प्रतिशत शिकायते घरेलु हिंसा की

मुंबई : राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ललिता कुमारमंगलम ने महिलाओं के लिए आर्थिक आजादी की तरफदारी करते हुए शनिवार को कहा कि इससे महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा पर 90 फीसदी तक लगाम लगाया जा सकता है। कुमारमंगलम ने कहा, "आयोग को प्रतिदिन लगभग 250 शिकायतें मिलती हैं..इनमें से 70 फीसदी शिकायतें घरेलू हिंसा से संबंधित होती हैं। हमने गौर किया है कि जब महिलाओं के पास संपत्ति का मालिकाना हक होता है या उनके नाम बैंक में रुपये जमा रहते हैं तो उनके खिलाफ घरेलू हिंसा के मामलों में 90 फीसदी की कमी रहती है।"

कुमारमंगलम ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (मुंबई) और महाराष्ट्र वाणिज्य, उद्योग एवं कृषि मंडल द्वारा आयोजित 'चैम्पियनिंग वुमेन एंटरप्रेन्योर्स विद अ ग्लोबल फोकस' विषय पर परिचर्चा में ये बातें कहीं। उन्होंने महिलाओं से अपनी सामाजिक स्थिति एवं सुरक्षा में सुधार के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई नई वित्तीय योजनाओं में निवेश करने की अपील भी की।

महाराष्ट्र की ग्रामीण विकास मंत्री पंकजा मुंडे-पाल्वे ने इस अवसर पर नगर में रहने वाली अमीर आबादी से वंचित तबके की महिलाओं खासकर ग्रामीण महिलाओं की मदद में आगे आने का अनुरोध किया। उन्होंने यह भी बताया कि विकसित देशों में जहां सिर्फ पांच फीसदी महिला एंटरप्रेन्योर हैं, वहीं अफ्रीका और एशिया में 40 प्रतिशत महिला एंटरप्रेन्योर हैं तथा 50 फीसदी महिला एंटरप्रेन्योर के साथ महाराष्ट्र सबसे आगे है।

Related News