दीमक की तरह बढ़ रही है टेक्नोलॉजी

त्यौहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है और इसके साथ ही सभी त्यौहारों को अपनी-अपनी तरह से मनाने में लग चुके है. किसी के यहाँ अभी नवरात्री को उल्लास देखने को मिल रहा है तो कहीं माँ हाथ में झाड़ू लिए आपको सफाई के लिए मैदान में कूदने का बोल रही है. कहीं दुकानों पर आपको घर सजाने के सामान को खरीदने की एक लाइन देखने को मिल रही है तो कहीं कुछ दुकानो पर मिठाई की मीठी सी खुशबु आपको अपनी तरफ खींचने में लगी हुई है.

बात करें अब खरीदारी की तो आज हम टेक्नोलॉजी के दौर में जी रहे है, और सीधी सी बात है टेक्नोलॉजी से हमारी लाइफस्टाइल भी बहुत हद तक बदल भी गई है. कल जिस एक मोबाइल को खरीदने के लिए हमे कई दुकानों के चक्कर काटना पड़ते थे आज वहीँ मोबाइल ऑनलाइन हमें हमारी टेक्नोलॉजी (स्मार्टफोन) की स्क्रीन पर ही मिल जाता है. केवल मिल ही नहीं जाता है बल्कि वहां से हम उसे बिना किसी परेशानी के आराम से खरीद भी लेते है. और टेक्नोलॉजी ही देख लीजिये कुछ ही समय में आपका खरीदा हुआ मोबाइल अपने हाथों में होता है. है ना अच्छी बात...???

त्यौहारी सीजन की शुरुआत से ही ई-कॉमर्स ने भी अपना बोल बाला कर दिया है. और इसके साथ ही इस क्षेत्र की बड़ी-बड़ी कंपनियां सभी चीजों पर बड़ा सा दिखने वाला डिस्काउंट दे रही है. जिसको देखते ही हम उसे खरीदने की तरफ लपक पड़ते है. लपके भी क्यों नहीं, कंपनियां ऑफर ही कुछ समय के लिए देती है जिस कारण हम जल्दी से जल्दी उस ऑफर को अपना बनाना चाहते है ताकि कोई और उसे ना खरीद ले या ऑफर कहीं निकल ना जाये मेरे दोस्त. जी हाँ, कम्पनियों के बीच होड़ सी लगी हुई देखने को मिल रही है कि कहीं उनका कस्टमर कही और ना चला जाये.

टेक्नोलॉजी के इस चक्कर में शायद आपने भी ध्यान नहीं दिया कि इन बड़ी-बड़ी कम्पनियों से बड़े विक्रेता तो अपने सामान को ऑनलाइन बेचे जाने के लिए करार कर लेते है लेकिन छोटे...?? जी हाँ, छोटे विक्रेताओं का क्या...?? ये शायद वहीँ छोटे विक्रेता है जो कभी आपके इन्तेजार में रहते है कि कोई आएगा और उनकी शॉप से एक मोबाइल लेगा या कोई आएगा और घर का सामान खरीदेगा. अरे...!! लेकिन आप तो ऑनलाइन बिजी है शायद, सामान खरीदने में. आज हम ऑफर्स की भरमार के इस दौर में उलझ से गए है, सीधी से बात है जहाँ हमें मुनाफा होगा हम वहीँ जाना उचित समझते है लेकिन कोई आज भी है जो शायद आपके इंतजार में बैठा है.

Related News