टेक्नोलॉजी या परेशानी ?

आज के समय में छोटे से लेकर बड़े तक हर उम्र के लोग टेक्नोलॉजी से घिरे हैं.  टेक्नोलॉजी जहाँ हमारी लाइफ को आसान करती हैं वही दूसरी और यह कई मुश्किलें भी पैदा करती हैं. टेक्नोलॉजी में आते रहे लगातार बदलाव से भी काफी मुश्किल आती हैं.

1) Discount - टेक्नोलॉजी में लगातार बदलाव आते ही रहते हैं. हमारे पास कोई भी गैजेट हो पर अगर उससे अच्छा गैजेट मार्केट में लांच होता हैं तो हमे हमारा गैजेट खराब लगने लगता हैं और हम उसे खरीदने की सोचते हैं. जिससे सिर्फ परेशानी ही होती हैं.क्युकी टेक्नोलॉजी लगातार विकसित होती ही रहेगी.

2) Children - आज के समय में बच्चे भी हर तरह के गैजेट चलना जानते हैं. जिससे उनकी आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं और उन्हें कम उम्र में चश्मे लग जाते हैं. इंटरनेट यूज़ करने से बच्चो के बिहेवियर में भी बहुत बदलाव आता हैं और इन सब चीज़ो से घिरे रहने से उनका बचपन कहि न कहि खोता जा रहा हैं.

3) Friend - आज कल हर कोई सोशल मीडिया से जुड़ा हैं. ऑनलाइन चैटिंग करना आज की जनरेशन की दिनचर्या का मुख्य हिस्सा बन चुका हैं. जिससे की युथ अपने रियल दोस्तों से कम्युनिकेट करने की जगह ऑनलाइन नए दोस्त बनाना ज्यादा पसंद करता हैं.

4) Time - टेक्नोलाजी का मकसद टाइम को बचाना हैं पर हम आधा टाइम चैटिंग,सर्चिंग,गेम में ही बर्बाद करते हैं. जिससे टाइम की बहुत खराबी होती हैं.

5) Screen Size- जब मोबाइल फोन्स लांच हुए थे तब वे काफी बड़े होते थे फिर छोटे मोबाइल फोन्स की मांग बड़ी. अब आज फिर से चलन बड़े स्मार्ट फोन का हैं.जितनी बड़ी स्क्रीन उतना उस फोन को अच्छा माना जाता हैं. जिसके चलते लोग मोबाइल फोन को यूज़ के लिए नहीं अपने स्टेटस को दिखाने के लिए उपयोग करने लगे हैं. मोबाइल की क्वालिटी उसके साइज से नापी जाने लगी हैं.

6) Buy Buy - पुराने समय की चीज़ो और आज की चीज़ो में काफी अंतर होता हैं. पुरानी चीज़े नई चीज़ो से काफी बेहतर होती हैं. आज अगर हम किसी मोबाइल फोन की ही बात करे तो अगर उसमे कोई प्रॉब्लम आती हैं तो उसे ठीक करवाने में जितना खर्च होगा उतने में हम दूसरा मोबाइल फोन भी ले सकते हैं.

टेक्नोलॉजी में हो रहे इस लगातार बदलाव से कहीं न कहीं हम अपने परिवार से दूर होते जा रहे हैं और ऑनलाइन बने दोस्तों में अपना ज़्यादा टाइम बर्बाद ही कर रहे  हैं.

Related News