स्कूल में लड़कियों से खेती का काम करवाती है टीचर

रांची : वैसे तो बच्चो को स्कूल पढ़ने के लिए भेजा जाता है. लेकिन क्या आपने सोचा है कि कोई टीचर स्कूल के बच्चो से खेतो में काम करवाएगा. लेकिन झारखंड के गढ़वा जिले का एक ऐसा ही मामला सामने आया है.जहा एक सरकारी स्कूल की टीचर लड़कियों से खेतों में काम करवाती है. इस पर सवाल किये जाने पर स्कूल की टीचर ने सफाई दी कि लड़कियां आने वाले भविष्य में जब ससुराल जाएंगी, तो उन्हें काम करने की आदत पहले से होगी. ये उनके लिए अच्छा होगा.

यह मामला डंडई प्रखंड क्षेत्र के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय का है. स्कूल की टीचर ने लड़कियों को कुदाल देकर कहा कि वे मक्के के खेत में उग आई घास को हटाने का काम करे. प्राप्त सूचना के अनुसार ऐसा काफी समय से हो रहा है, लेकिन हॉस्टल वाला स्कूल होने की वजह से लड़कियां टीचर की बात मानने के लिए विवश है. वे टीचर का विरोध नहीं कर पा रही है.   इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी बृजमोहन प्रसाद ने कहा कि इस प्रकरण में जाँच पड़ताल के बाद ही वे कुछ कह पायेगे.  स्कूल की टीचर नीलम सरोज लकड़ा ने बताया कि लड़कियों को ससुराल में काम करने की तैयारी प्रारम्भ से ही कर लेनी चाहिए. लड़कियों से ऐसा करवाना क्या उचित है, इस प्रश्न के जवाब ने कहा कि जब लोग पूछेंगे तो वो देख लेगी. 

शिक्षा के नाम पर लड़कियों से खेतो में काम करवाना देश में शिक्षा के स्तर और स्थिति पर एक बड़ा सवाल खड़ा करता है. जहा हर दिन शिक्षा और बालिका हितो के लिए नवीन योजनाए लायी जाती है वही ऐसे मामले देश की प्रगति पर प्रश्न चिन्ह लगाते है.

Related News