बांध के पानी में बह गई जल सहेजने की योजना

ठेणी। तमिलनाडु के सहकारिता मंत्री सेलूर को राजू के नेतृत्व में तैयार की गई एक योजना पर बैगाई बांध का पानी फिर गया है। दरअसल बांध के पानी को वाष्पीकृत होने से रोकने के लिए यह योजना तैयार करवाई गई थी मगर तेज हवा से सारी शीट्स यहां वहां बिखर गईं कुछ तो खराब ही हो गईं। यह योजना तमिलनाडु के लोकनिर्माण विभाग के अनुभवी अधिकारियों ने तैयार की थी। इसका शुभारंभ मंत्री सेलूर को राजू ने किया था।

पानी के वाष्पीकरण को रोकने के लिए 10 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है। मगर अब योजना ठीक तरह से कारगर न हो पाने के कारण अधिकारी मायूस हैं। मंत्री का कहना है कि इस तकनीक को लेकर विश्लेषकों के साथ चर्चा करेंगे और प्रयास करेंगे कि थर्माकाॅल उड़े नहीं।

गौरतलब है कि तमिलनाडु में 6 जिलों में मदुरै, शिवगंगा, रामानाथपुरम, ठेणी और डिंडिगुल सूखा प्रभावित हैं। यहां पर पेयजल आपूर्ति के हालात गंभीर हैं ऐसे में कई स्थानों पर पान आपूर्ति के लिए बांध के पानी को वाष्पीकरण से बचाकर रखने के प्रयास किए जा रहे थे। गौरतलब है कि बढ़ती गर्मी के चलते हर दिन 1.2 लाख घन फीट पानी वाष्पीकरण से उड़ता है। ऐसे में इसे संग्रहित करने का प्रयास किया जा रहा था।

भोजन करने के बाद इनसे बचने का प्रयत्न करे

सूर्य पूजा से होती है यश की प्राप्ति

दिल को स्वस्थ रखना है तो पिए मटके का पानी

 

 

 

Related News