पूजा करते वक़्त इन बातो का रखे ख्याल

वैदिक परंपरा में हर घर में मंदिर होना जरूरी बताया गया है लेकिन मंदिर में रखे ईश्वर की मूर्ति की आराधना कैसे करें, इससे जुडी कई बाते  हैं.चलिए जानते हैं क्या हैं वे खास बातें जिनका ध्यान हमें अवश्य रखना ही चाहिए.

1-पूजा में पान का पत्ता बहुत उपयोगी माना गया है.पान के पत्ते में इलायची, लौंग, गुलकंद आदि भी डालकर पूजा करेंगे तो यह और शुभ होगा.

2-पूजा की शुरुआत करने से पहले जिस भी देवी-देवता की पूजा की जानी है उनका आह्वान, ध्यान, आसन, स्नान, पूजा के लिए उपयोगी सामग्री, दीपक जलाना, प्रसाद आदि सभी जरूर होने चाहिए.

3-जिस आसन पर बैठकर आप पूजा करने वाले हैं, उसे पैरों से नहीं अपने हाथों से खिसकाएं.पूजा स्थल के ऊपर किसी प्रकार का कबाड़ कदापि ना रखें.

4-अगर आप घर में मौजूद वास्तुदोष से परेशान हैं तो रोजाना घी का दीपक जलाएं. इससे काफी हद तक घर के वास्तुदोष दूर होते  है .

5-पूजा के दौरान लगाया जाने वाला दीपक भगवान की मूर्ति के ठीक सामने होना चाहिए.दीपक को किसी दूसरी दिशा या इधर-उधर लगाना सही नहीं है.

6-पूजा में जिन भी चावलों का प्रयोग हो, वह अखंडित हों अर्थात टूटे हुए न हों.चावल चढ़ाने से पहले अगर आप उन्हें हल्दी के घोल से पीला कर लेते हैं तो यह और भी शुभ है.

Related News