सुपरसोनिक मिसाइल 'ब्रह्मोस' परीक्षण में खरी उतरी

नई दिल्ली : देश ने दुश्मनों का मुकाबला करने की दिशा में एक और कदम बढ़ा लिया. बेहतरीन सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रहमोस का आज राजस्थान के पोखरण टेस्ट रेंज में 8:42 बजे सुबह उड़ान परीक्षण किया गया. इस परीक्षण में मिसाइल 'ब्रह्मोस' खरी उतरी. यह सफलता अर्जित कर भारत, चीन और पाकिस्तान से भी आगे निकल गया है.

उल्लेखनीय है कि भारत में निर्मित दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक मिसाइल 'ब्रह्मोस' का गुरुवार को राजस्थान के पोखरण में एक बार फिर सफल उड़ान परीक्षण किया गया. यह परीक्षण राजस्‍थान के पोखरण फायरिंग रेज में हुआ. जहाँ मिसाइल ने सफलतापूर्वक सही निशाने पर वार किया. इस अवसर पर सेना और डीआरडीओ के अधिकारीगण भी मौजूद थे. भारत की इस उपलब्धि की जानकारी भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी.

आपको बता दें कि आज ही परीक्षित की गई ब्रम्होस मिसाइल की रफ़्तार 2.8 मैक अर्थात ध्वनि की रफ़्तार के बराबर है. इस मिसाइल की रेंज 290 किलोमीटर है और ये 300 किलोग्राम भारी युद्धक सामग्री को अपने साथ ले जा सकती है. अब हमारा देश इस बात के लिए गर्व कर सकता है, कि उसने दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक मिसाइल 'ब्रह्मोस का परीक्षण कर चीन और पाकिस्तान को भी पीछे छोड़ दिया है.

यह भी देखें

उम्मीद है डोकलाम गतिरोध फिर नहीं होगा - रक्षा मंत्री

चीन के लड़ाकू विमान के खिलाफ भारत की मिसाइल

 

Related News