सुधा चंद्रन ने दिया सेलेब्रिटीज को 'अधजल गगरी छलकत जाए' का मंत्र

मुंबई : असहिष्णुता के शांत समंदर में हल्की सी तरंग मशहुर डांसर सुधाचंद्रन ने पैदा कर दी है। चंद्रन ने बॉलीवुड कलाकारों को नसीहत दी है कि वे अधुरे ज्ञान के दम पर कुछ भी न बोले। बिना पूर्ण ज्ञान के वो किसी भी मुद्दे पर कमेंट न करे। सेलेब्रिटीज को सलाह देते हुए चंद्रन ने कहा कि उन्हें लाखों लोग फॉलो करते है, इस बात का उन्हें हमेशा ध्यान रखना चाहिए। या तो आप उस विषय के विशेषज्ञ हो तभी उस पर कुछ भी बोले। बिना मतलब की बयानबाजी से देश का माहौल बिगड़ता है।

सुधा चंद्रन इंटरनेशनल डे फॉर पर्सन्स विद डिसएबिलिटीज पर एक सरकारी कार्यक्रम में शिरकत करने आई थी। इसी दौरान जब उनसे असहिष्णुता ओर कलाकारों के बयानों को लेकर सवाल पूछे गए तो उन्होने बेहद निर्भीक होकर जवाब दिए। सुधा चंद्रन ने 16 साल की उम्र में अपने पैर खो दिए थे। फिर भी वो एक बेहतरीन भरत नाट्यम डांसर है। उन्होने कृत्रिम पैर लगवाए है। उनकी इस कहानी पर नाच मयुरी नाम से एक फिल्म भी बन चुकी है। चंद्रन ने कई फिल्मों व धारावाहिकों में काम किया है। वर्तमान में कलर्स चैनल पर उनका कार्यक्रम नागिन आ रहा है।

फिल्म निर्माण में पश्चिमी सभ्यता के बढ़ते चलन को उन्होने निर्माता-निर्देशकों की कमजोरी बताया। उन्होने कहा कि भारतीय सभ्यता से बेहतर कोई सभ्यता नही है। जो लोग पश्चिमी सभ्यता को आधुनिक मान रहे है वो समाज को गुमराह कर रहे है। सलमान स्टारर प्रेम रतन धन पायो की तारीफ करते हुए चंद्रन ने कहा कि डायरेक्टर्स में गट्स होना चाहिए लाइक बड़जात्या। उन्होंने साबित कर दिया कि इंडियन कल्चर के टेस्ट वाली फिल्में भी सवा 4 सौ करोड़ का बिजनेस कर सकती है।

चंद्रन ने कहा कि डिस्एबल शब्द को डिक्शनरी से हटा देना चाहिए। इसकी जगह स्पेशली चैलेंज या स्पेशली एबल कहना चाहिए। हम जो भी करते है अपने दम पर करते है और इसी जद्दोजहद से आगे तक का रास्ता तय करते है। अपने बारे में बात करते हुए चंद्रन ने कहा कि एक बार तो लगा कि सब कुछ बस अब ख़त्म हो गया, लेकिन मेरा पूरा परिवार मुसीबत की घड़ी में मेरे साथ खड़ा था। कृत्रिम पैरों के साथ मैंने एक नई शुरुआत करने की हिम्मत पैदा की और कुछ दिनों की मेहनत के बाद कामयाब रही।

उन्होंने कहा कि इस हादसे के बाद मेरा पुनर्जन्म हुआ और मुझे बॉलीवुड में काम करके खुद को साबित करने का मौका मिला। नेताओं के बारे में बात करते हुए चंद्रन ने कहा कि मुझे राजनेताओं से ही डर लगता है।

Related News