मिडिल क्लास फैमिली की गरिमा अब कमाती है 25 लाख रुपए प्रति माह

लखनऊ। लखनऊ की रहने वाली गरिमा मिश्रा एक मिडिल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करती है। कल तक वो 6 हजार रुिपए प्रति माह कमाती थी, लेकिन आज वो 25 लाख रुपए महीना कमाती है।गरिमा का कहना है कि यदि खुद की कमियों को ताकत बना लिया जाए, तो सफलता मिलती ही है। गरिमा बताती है कि परिवार में आय के स्त्रोत सीमित थे।

परिजन चाहते थे कि ग्रेजुएशन के बाद मैं शादी करके घर बसा लूं। लेकिन मैंने मना कर दिया। मैं शुरु से ही इंटीरियर डिजाइनर बनना चाहती थी। लेकिन घरवाले राजी नहीं थे। मैंने 2007 में सहारा में 6 हजार की नौकरी की। मुझे जो सैलरी मिलती थी, उससे मैंने इंटीरियर डिजाइन का कोर्स करना शुरू कर दिया। इतना ही नहीं जब भी समय मिलता, तो मार्केटिंग स्टडीज का काम भी करती।

रात में अपने प्रोजेक्ट तैयार करती थी और दिन में नौकरी। 2010 में गरिमा ने नौकरी छोड़ दी। पैसे इकठ्ठा किए और अपना ऑफिस खोल लिया। जहां भी कंस्ट्रक्शन का काम शुरु होता वहां जाती और काम ढुंढने लगती। कई बार तो 10 बार मीटिंग के बाद भी बात नहीं बनती। आने-जाने के लिए रेंट पर गाड़ी लेकर काम चलाया।

2012 में पहला काम मिला। जिससे पहली बार 10 हजार रुपए कमाए। गरिमा ने बताती है, लखनऊ में इंटीरियर डिजाइनिंग करने वाली महिलाएं थीं, लेकिन उनको एग्‍जीक्‍यूट करने वालों की कमी थी। इसलिए मैंने टीम बनाना शुरू किया और धीरे-धीरे महिलाओं को इससे जोड़ा। पहले साइट विजिट के लिए पैसे नहीं लेती थी, लेकिन अब विजिट पर जाने के लिए 1000 रुपए चार्ज करती हूं।

अब होंडा कार खरीद लिया है। 25 लाख रुपए महीना कमा कमा लेती हूं। अब तक कई प्रोजेक्ट कर चुकी हूं, जिसमें सरकारी और प्राइवेट प्रोजेक्‍ट भी शामिल हैं।

Related News