दलित पिटाई से महाराष्ट्र-कर्नाटक में तनाव

चिकमंगलूर : उत्तरप्रदेश चुनाव के पहले दलितों की पिटाई के मामले बढ़ गए हैं। गुजरात के उना के बाद अब महाराष्ट्र में भी दलित पिटाई का मामला सामने आया है। इतना ही कर्नाटक में भी दलित पिटाई की घटना सामने आई है। दरअसल कर्नाटक के चिकमंगलूर जिले के कोप्पा गांव में दलित को चरमपंथी गुट के कार्यकर्ताओं ने पीट दिया। पीटने वाले लोगों ने दलित युवक पर आरोप लगाया कि उसके घर पर गौ मांस रखा था। मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 7 लोगों को पकड़ लिया। इस घटना के बाद समूचे क्षेत्र में तनाव व्याप्त हो गया।

दलित पिटाई की दूसरी घटना महाराष्ट्र के बीड में हुई। यहां पर 25 से 30 लोगों के एक गुट पर दो दलित युवकों को पीटने का आरोप लगा। गौरतलब है कि दलित युवक आकाश वाघमारे 23 वर्ष अपने साथी मयूर लोखंडे 22 वर्ष के साथ अपने रिश्तेदार से मिलने विडा गांव से निमगांव जा रहा था। कि रास्ते में इनकी बाईक दुर्घटनाग्रस्त हो गई। दुर्घटना के दौरान एक व्यक्ति को मामूली टक्कर लग गई। ऐसे में इन लोगों को पीट दिया गया।

दरअसल पीटने वालों ने इनके वाहन पर भारत रत्न डाॅ. आंबेडकर का चित्र देख लिया था। इस फोटो को देखने के बाद उन्हें जमकर पीटा गया। इस घटना के बाद क्षेत्र में तनाव व्याप्त हो गया है। पुलिस और प्रशासन ने स्थिति का जायजा लिया है। बीड जिले के माजलगांव तहसील के सावरगांव में हुई इस घटना को लेकर प्रशासन जानकारी लेने में जुटा है। गौरतलब है कि बीड़ विधानसभा क्षेत्र राज्य की मंत्री पंकजा मुंडे के क्षेत्र में आता है।

Related News