महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात तट पर आज तूफान आने की संभावना

नई दिल्ली : मानसून मंगलवार को कर्नाटक, गोवा, कोंकण और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में अपनी उपस्तिथि से लोगो को राहत देने आ रहा है. अच्छी खबर यह है कि अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान 'अशोबा' से इसे शक्ति  मिल रही है.  अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के मानसून का प्रभाव राजधानी सहित उत्तर भारत के अन्य स्थानो पर भी होता है. अगर हालात सामान्य बने रहे तो दिल्ली में 29 जून को मानसून के आने की संभावना है, लेकिन केरल में इस बार मानसून पहले की अपेक्षा एक सप्ताह बाद पंहुचा. बंगाल की खाड़ी में 21 मई को ही मानसून ने अपनी दस्तक दे दी थी. मानसून श्रीलंका के दक्षिण हिस्सों में अभी नहीं पहुंच पाया है. मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि जुलाई के पहले सप्ताह में राजधानी बारिश की बूंदो का आनंद ले पाएगी.

अरब सागर में 'गहरा दबाव क्षेत्र'

अरब सागर में 'गहरा दबाव क्षेत्र' बन रहा है जिसके कारण अशोबा चक्रवात से  देश के पश्चिमी तटीय राज्यों महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में अधिक वर्षा होने की संभावना है.  कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र में मछुआरों को अगले 48 घंटों की समयावधि में समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी दी गई है और जो पहले से समुद्र पर मौजूद उन्हें लौट आने के आदेश दिए गए है. मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अरब सागर में बन रहे दबाव के चलते समुद्री चक्रवात 80 किमी/घंटा की गति से उत्तर-पश्चिम की तरफ आ रहा है.  इसके बाद सघन होकर अगले 24 घंटे में गहरे दबाव में परिवर्तित हो जाने के आसार है.  इस दौरान महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा के तटों पर समुद्र में हलचल होने की सम्भावना बताई जा रही है.

जितनी अधिक नमी उतना अधिक असर

IMD के उपनिदेशक कृष्णानंद होसालीकर ने जानकारी दी कि हम दबाव की प्रगति पर पूरा ध्यान रख रहे है. लेकिन मानसून की प्रगति से इसका कोई सम्बन्ध है अथवा नहीं इसका आंकलन लगाना मुश्किल है.

आगे क्या है आसार.

 24 घंटे में कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र के तट पर 70-80 किमी प्रति घंटे और बाद में 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से से तूफान आने की सम्भावना है.

अगले 48 घंटे में कर्नाटक, गोवा, कोंकण और महाराष्ट्र के तटों पर ऊंची लहरें उठने के आसार है.नजदीकी क्षेत्रो में जोरदार बारिश होने की सुचना मिली है.

चुनौती में ढूंढे अवसर - पीएम

मौसम विभाग के इस साल कमजोर मॉनसून के अनुमान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों से बारिश की 'चुनौती को एक अवसर के रूप में लेने को कहा।'

उत्तर है गर्मी से बेहाल

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और एमपी सहित समूचे उत्तर भारत में अभी भी जनसामान्य गर्मी से परेशान है. साफ आसमान ने आग बरसाने का काम किया है.अभी भी उत्तर भारत में बारिश के कोई आसार नहीं नजर आ रहे है.

Related News