अब घर पर बनाये अपने बच्चे के लिए टेस्टी बेबी फ़ूड

अक्सर माएँ छोटे बच्चो के भोजन को लेकर चिंतित रहती है की उन्हें क्या खिलाये .क्योंकि छोटे बच्चो को माँ के दूध के अलावा और भी पोष्टिक चीजो की ज़रूरत होती है .बाज़ार में बहुत सारे बेबी फूड्स मिलते है जो तुरंत तैयार हो जाते  है और बनाने भी आसान होते है .पर ये बेबी फ़ूड छोटे बच्चो के लिए पोष्टिक नहीं होते और छोटे बच्चो के विकास को तेजी से नहीं होते .आज हम आपको घर पर हे कुछ बेबी फ़ूड बनाने के तरीके बताने जा रहे है जो आपके बच्चो के तेजी से विकास में सहायक होंगे .

1- लौकी को हल्का नमक डालकर उबाल ले फिर इसे अच्छे से मैश कर ले .अब इसमें आधा चम्मच बटर मिलाकर खिलाये . 2-एक कप दूध को उबाल आने तक गर्म करे फिर इसमें केला और चीकू को कद्दूकस करके डाले और गाढ़ा होने तक पकाये और बच्चे को खिलाये .

3-  उबली हुई हरी सब्जियाँ, पिसा जीरा, धनिया भी मिला सकते हैं . हर 7 दिन बाद ताजा खुराक बना लें . 4-  1  कटोरी चावल , 2 चम्मच मूँग की दाल व गेंहूँ – इन सबको साफ़ करके धोकर छाँव में अच्छी तरह से सुखा लें | धीमी आँच पर अच्छे  से सेंक लें | मिक्सर में महीन पीस  के छान लें | 3 – 4 माह के बालक के लिए शुरुआत में आधा कप पानी में आधा छोटा चम्मच मिलाकर पका लें | थोडा–सा सेंधा नमक डालकर पाचनशक्ति अनुसार दिन में एक या दो वार दे सकते हैं .

Related News