श्रीलंका में राष्ट्रपति ने की संसद भंग,अगस्त में चुनाव की घोषणा

श्रीलंका: श्रीलंका के राष्ट्रपति सिरीसेन मैत्रिपाल ने शुक्रवार को संसद भंग कर दी. इसके साथ ही वहां अगस्त में नए संसदीय चुनाव का मार्ग प्रशस्त हो गया. श्रीलंकाई राष्ट्रपति कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मैत्रिपाल ने संसद भंग करने संबंधी अधिसूचना पर हस्ताक्षर कर स्वीकृति प्रदान कर दी है.वर्तमान संसद  के कार्यकाल की अवधि अप्रैल 2016 तक थी. अब तय समय से लगभग आठ माह पूर्व  225 सदस्यीय श्रीलंकाई संसद के लिए नए चुनाव फिर से करवाये जायेगे. राष्ट्रपति ने गत 23 अप्रैल को अपनी नई सरकार के 100 दिन पूरा होने पर संसद को भंग करने का वचन दिया था.

मैत्रिपाल ने संवैधानिक और चुनाव सुधारों को लागू करने के निर्णय पर रोक लगायी थी. वैसे 19वें संशोधन के रूप में संवैधानिक सुधार को अप्रैल के अंत में स्वीकृति प्राप्त हो गयी थी. जबकि चुनाव सुधार 20ए राजनीतिक दलों में सहमति नहीं मिल पाने की वजह से स्वीकृत नहीं हो पाया.

संसद भंग होने के बाद 225 सदस्यीय सीट के लिए अगस्त में चुनाव होने की सम्भावना है. सिरिसेना ने अमेरिका और अन्तरराष्ट्रीय समुदाय को इस बात के लिए भरोसा दिलाया था कि देश में सितंबर तक नई सरकार कार्यभार संभाल लेगी. सितंबर में सत्ता की कमान नयी सरकार के हाथ में होगी.

Related News