सोमवती अमावस्या पर गंगा किनारे उमड़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़

सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालु पवित्र नदियों में स्नान के साथ ही दान के लिए पवित्र घाटों और मंदिरों में जाते हैं. इस बार पौष माह में सोमवार के दिन पड़ने वाली सोमवती अमावस्या के पावन अवसर पर भी देशभर में श्रद्धालुओं की भीड़ नदी के घाटों पर उमड़ेगी. इस अमावस्या का विशेष महत्व होने के चलते ब्रजघाट गंगा में भी श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने का अनुमान है. इससे ब्रजघाट हाईवे पर जाम की आशंका भी जताई जा रही है.

जाम की स्थिति से निपटने के लिए रविवार शाम से ही हाईवे में सड़क में जहां जहां कट हैं, उन्हें बंद कर दिया गया. वाहनों का जमावड़ा ना लग पाए इसके लिए ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है. साथ ही श्रद्धालुओं की सुरक्षा व शांति व्यवस्था को देखते हुए जगह-जगह पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. यूँ तो पौष माह की अमावस्या पर ब्रजघाट गंगा में स्नान को श्रद्धालु उमड़ते हैं, परन्तु इस बार यह अमावस्या सोमवार के दिन आने से इसका विशेष महत्व है. इसे देखते हुए श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने का अनुमान है.

ब्रजघाट गंगा में स्नान के लिए मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, संभल, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान सहित पश्चिमी प्रदेश के दूर-दराज इलाकों से भी श्रद्धालु स्नान के लिए आते हैं. इस दिन स्नान के साथ ही गरीबों को भोजन-वस्त्र दान करने का विशेष महत्व है.  ब्रजघाट चौकी इंचार्ज संजय कुमार ने बताया कि अमावस्या पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और शांति व्यवस्था के सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं.

फिलीपींस में कै-टाक के बाद भूस्खलन ने बरपाया कहर

निर्भया कांड की बरसी पर दिल्ली में गैंगरेप

सैक्स रैकेट में हैदराबाद से पकड़ाई बॉलीवुड अभिनेत्री

Related News