इंटरव्यू में शामिल होने से पहले जानें कुछ ऐसी बातें जो दिलायेगीं सफलता

कई बार हमारे साथ ऐसा हो जाता  है की हम लिखित परीक्षा तो पास कर लेते है. पर जब इंटरव्यू की बारी आती है तो उस वक्त घबराते है और असफल भी हो जाते है इसका मात्र एक ही कारण है की हम इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए कुछ टिप्स नहीं अपनाते है.

आइए अब हम इंटरव्यू के लिए कुछ जानकारी हासिल करें -

कंपनी के बारे में रि‍सर्च  जिस कंपनी में आप नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसके बारे में जितनी भी जानकारी जुटा सकें जुटा लें कंपनी के उत्पाद या सेवा के बारे में, कंपनी की ग्रोथ के बारे में. कंपनी की वेबसाइट से जरूरी जानकारी लें.

जवाबों की तैयारी  इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल ऐसे होते हैं जिनके पूछे जाने की पॉसि‍बि‍लि‍टी काफी ज्यादा रहती है, जैसे आपने पहले कहां नौकरी की थी या आपके पास कितना व कैसा एक्‍सपीरि‍एंस है या अपने बारे में कुछ बताएँ आदि. इन प्रश्नों के अलावा कुछ टेक्‍नि‍कल सवाल भी हो सकते हैं जिनका संबंध आपकी पढ़ाई से हो सकता है. इन सवालों के जवाब पहले से तैयार कर लें और हो सके तो एक बार इसकी तैयारी भी कर लें. याद रखें इंटरव्यू में बिना तैयारी के बिलकुल न जाएं.

चेक लिस्ट बनाएं  इंटरव्यू के दौरान लगने वाले कागजात, सर्टिफिकेट आदि की चेक लिस्ट बनाकर रखें. कई बार इंटरव्यू में प्रेजेंटेशन भी देना पड़ता है. ऐसे में इस प्रेजेंटेशन के लिए पहले से इसे सीडी व पेन ड्राइव में जरूर रख लें.

समय से पहले ही पहुंचें  इंटरव्यू के वेन्‍यू पर बि‍फोर टाइम पहुंचें. हो सके तो आधा घंटा वहां बिताएं ताकि आप उस माहौल में अपने आपको सही तरीके से ढाल सकें और इंटरव्यू के दौरान आप नर्वस न हो.

पॉजि‍टि‍व रहें  मन में ऐसा कोई डाउट बिलकुल भी न रखें कि आप इंटरव्यू अच्छा नहीं दे पाएंगे. पॉजि‍टि‍व एप्रोच बनाए रखें.

कपड़ों का सि‍लेक्‍शन  ज्‍यादातर इंटरव्यू के दौरान फॉर्मल कपड़े ही पसंद किए जाते हैं. इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपका पहनावा सबकुछ नहीं, पर बहुत कुछ है इस कारण आपकी पर्सनलि‍टी को सूट करे, ऐसे ही फॉर्मल कपड़े सि‍लेक्‍ट करें.

बीच में न टोकें  अक्सर यह देखने में आता है कि इंटरव्यू पेनल के मेम्‍बर्स एक से ज्यादा होते हैं. मेम्‍बर्स एक के बाद एक प्रश्न पूछते हैं. इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप सभी सदस्यों से मुखातिब होते हुए सवालों का जवाब दें और कभी भी इंटरव्यू लेने वाले को बीच में न टोकें.

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी सामान्य ज्ञान पर एक नजर प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

 

Related News