कम्प्यूटर पर Apply करे ये कुछ शॉर्टकट्स...

कम्प्यूटर पर काम करने वाले लोग कम्प्यूटर से जुडी कुछ बातो को अनदेखा कर देते है. जो यूजर्स भी मैक और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते है उनके लिए कुछ शॉर्टकट बताये गए है. इन शॉर्टकट का इस्तेमाल इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले भी कर सकते है. अगर आपको अपनी स्क्रीन का स्क्रीनशॉर्ट लेना है तो आप प्रिंट स्क्रीन ऑप्शन का इस्तेमाल करते है और आपको सिर्फ स्क्रीन के कुछ हिस्से का ही स्क्रीनशॉर्ट लेना है तो Start ऑप्शन पर जाकर Snipping Tool को सिलेक्ट कर ले.

इस Tool को सिलेक्ट करने के बाद आपको जिस हिस्से का स्क्रीनशॉर्ट चाहिए उसे सिलेक्ट कर ले. इस ऑप्शन को मैक ऑपरेटिंग सिस्टम में इस्तेमाल करने के लिए शॉर्टकट command+shift+4 है. अगर आपको किसी इमेज के रेजोल्युशन की जानकारी चाहिए तो इसके लिए गूगल क्रोम के इमेज में जाकर राइट क्लिक करे और S बटन प्रेस करे. इसे आप रिवर्स गूगल सर्च भी बोल सकते है.

आपको नया टैब ओपन करना है या बंद करना है तो इसके लिए माउस के बीच वाले बटन से किसी भी लिंक पर जाकर क्लिक करेंगे तो यह बटन आपको नया टैब खोल देगा. माउस के बीच वाले बटन से आप इस टैब को बंद भी कर सकते है. आप क्रोम का इस्तेमाल नोटपैड की तरह भी कर सकते है. इसके लिए आपको क्रोम के एड्रेस बार में data:text/html टाइप करना है.

कम्यूटर पर काम करते समय कभी कभी गलती से आपका टैब बंद हो जाता है तो इसके लिए आप मैक ऑपरेटिंग सिस्टम में Command+shift+T का इस्तेमाल कर सकते है. और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में आप Control+shif+T कमांड का इस्तेमाल कर सकते है. अगर आपको किसी फाइल की कॉपी बनाना है तो इसके लिए ctrl key के साथ जंहा भी आपको फाइल कॉपी करना है वह ड्रैग करके अनक्लिक कर दे.

अगर आपको अपनी स्क्रीन को लेफ्ट या राइट में मूव कराना है तो आप Start Key के साथ Arrow Key का इस्तेमाल कर सकते है. कैशे मैमोरी को क्लियर करने के लिए आप ctrl+Shift+R कमांड का इस्तेमाल कर सकते है.

Related News