पलक झपकते ही नामोनिशान मिटा सकते हैं ये हथियार

आज के आधुनिक युग में विज्ञान की पहुंच जमीन से लेकर आकाश तक हो गई. विज्ञान इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि अब आवश्यकता आविष्कार को जन्म नहीं देरी बल्कि आविष्कार आवश्यकता को जन्म देने लगी है. विज्ञान दो धारी तलवार की तरह काम करता है. अगर इसमें अच्छा करने की ताकत है तो बुरा करने की भी उतनी ही ताकत है. 

आज के दौर में ऐसे-ऐसे हथियार बनाये जा चुके है जो कि मिनटों में दुनिया तबाह कर सकते हैं. इन हथियारों की सूचि बहुत लम्बी है. अब तो हथियारों में रासायनिक तत्वों का उपयोग भी बहुत होने लगा है. इन हथियारों में  परमाणु बम, हाइड्रोजन बम और बैलिस्टिक मिसाइल तो बहुत ही विनाशकारी हथियार माने जाते हैं.

ऐसा कहा जाता है कि उत्तर कोरिया के पास इन हथियारों से भी बढ़कर एक खतरनाक हथियार है. परमाणु बम में यूरेनियम या प्लुटोनियम से विस्फुटित होता है. इन पदार्थ के परमाणु विखंडन से ही  शाक्ति उत्पन होती है.  इसके लिए परमाणु के केंद्रक में न्यूट्रॉन से प्रहार किया जाता है.  

हाइड्रोजन बम को परमाणु बम से भी अधिक शक्तिशाली माना जाता है. हालांकि अभी तक इस हथियार का प्रयोग किसी भी युद्ध में नहीं किया गया है. परमाणु बम से शक्तिशाली होने के कारण इससे 1000 गुना ज्यादा हानि पहुंच सकती है. चीन, अमेरिका, इंग्लैंड, रूस,और भारत ने हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया है. उत्तर कोरिया के बारे में भी ऐसा कहा जाता है कि उसने भी ये खतरनाक बम बनाया है.

चीन की सेना में है सबसे ज्‍यादा सक्रिय सैनिक

देश और दुनिया की अब तक की बड़ी सुर्खियां

आतंकवाद को लेकर अमेरिका ने पाकिस्तान को फिर लताड़ा

 

Related News