तो क्या आपके भी घर में पीपल का पेड़ पनप रहा है अगर हाँ तो जान लें ये बातें

वास्तु शास्त्र के हिसाब से घरो में पेड़ पौधे होना जरुरी है लेकिन सभी पेड़ पौधे शुभ फल नहीं देते इसलिए आज हम आपको बताएँगे की कौन से पेड़ पौधे आपके घरो के लिए शुभ रहेंगे. वास्तुशास्त्र के हिसाब से घरो के लिए तुलसी, और केला शुभ माना जाता है. वैसे तो पीपल का वृक्ष घरो में लगाने पर निषेध है ऐसा इसलिए है क्योकि जिन पर मनन करने के बाद प्राचीन ऋषियों ने घर में पीपल का पेड़ लगाना वर्जित माना है. क्योकि पीपल का पेड़ उगना या लगाना अच्छा नहीं माना जाता है यदि पीपल का पेड़ उग जाए तो उसे उखाड़ कर फेकना नहीं चाहिए उसे एक गमले में लगा देना चाहिए .

वैसे तो पीपल के पेड़ की छाया में सुकून मिलता है व शीतलता आती है इस पेड़ का घरो में होने से घरो में दरारे पड़ सकती है क्योकि पीपल का पेड़ अधिक बड़ा और वजन होता है और इसकी जड़ बहुत मजबूत और दूर तक फेलती जाती है इसलिए ये पेड़ घरो के लिए संकट पैदा कर सकता है.

घरो के आस पास पीपल का वृक्ष नहीं होना चाहिए क्योकि ये पेड़ अपने आस पास एकांत और निर्जनता पैदा करता है अतः जिस घर में यह पौधा होता है वहा का जीवन संकटदायी होता है.

पीपल का वृक्ष वंशव्रद्धी के लिए भी उचित नहीं होगा इससे संतान पर बुरा पभाव व कष्टदायी होता है तथा वंश व्रद्धि की समस्या बनी रहती है.

पीपल का वृक्ष मोक्ष्दाई होता है तथा यह वृक्ष धार्मिक कार्य के लिए शुभ माना जाता है. लेकिन इस पेड़ को घर में लगाने या उग आने से दोष की प्राप्ति होती है.

पीपल का वृक्ष वैराग्य लेकर आता है, इसलिए यह वृक्ष विवाहिक जीवन के लिए भी शुभ नहीं माना जाता है वहा वैवाहिक जीवन में समस्याए आती रहती है.

 

घर में रखोगे अगर यह वस्तु तो तरक्की आपके कदम चूमेगी

जाने अपने घर में हो रही परेशानियों का कारण और इसका निवारण

क्या आपने कभी सोचा है एस्ट्रॉनॉट्स कैसे धोते होंगे अपने बाल, देखिए वीडियो में

पूजा-पाठ करते समय कभी न करें ऐसी गलती

 

Related News