स्मृति ईरानी ने 2 स्टूडेंट्स की IIT फीस माफ की

नई दिल्ली : भाजपा सांसद और केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कहा कि IIT (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) की प्रवेश परीक्षा पास करने वाले उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के दो भाइयों की फीस माफ कर दी जाएगी. इन दोनों ही स्टूडेंट्स ने अच्छे अंकों से IIT की प्रवेश परीक्षा पास की है, लेकिन घर की आर्थिक स्तिथी ठीक न होने के कारण ये फीस भरने में समर्थ नहीं है.

गौरतलब है ट्विटर के जरिए पर एक महिला ने सरकार से इन स्टूडेंट्स की मदद करने का आग्रह किया था, जिसके जवाब में स्मृति ईरानी ने ट्वीट किया, 'स्टूडेंट्स के परिवार को सूचित कर दीजिए कि उनका प्रवेश शुल्क माफ कर दिया जाएगा और वे छात्रवृत्ति के पात्र होंगे जिससे उनकी ट्यूशन फीस, रहने-खाने आदि का खर्च चलता रहेगा.'

प्रतापगड के रेहुआ-लालगंज में रहने वाले राजू (18) और ब्रजेश (19) IIT प्रवेश परीक्षा में क्रमश 167वां और 410वां स्थान हासिल किया है इनके पिता धर्मराज एक दिहाड़ी मजदूर हैं, और उनके पास अपने बेटों को प्रवेश दिलाने के लिए एक लाख रुपये नहीं है. ज्ञात हो कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इनकी मदद करने का आश्वासन दिया था.

Related News