35 फीसदी बढ़ सकता है देश का स्मार्टफोन बाजार

नई दिल्ली : देश में बढ़ते स्मार्टफोन बाजार को लेकर यह खबर सामने आई है इसके इस साल 35 फीसदी बढ़ने का अनुमान है. जबकि इसके साथ ही यह भी सुनने में आया है कि जनवरी से मार्च महीने के दौरान शिपमेंट में काफी सुस्ती देखी गई है. इस मामले में विश्लेषकों का यह कहना है कि पिछले साल जिस तरह से बाजार में मजबूती आई है. उसको देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष के दौरान नए मॉडलों के लॉन्च में 20 फीसदी की वृद्धि हो सकती है. यानि की इस वर्ष में 600 नए मॉडल लॉन्च हो सकते है.

जानकारी में यह बात सामने आई है कि हाल ही में मार्च महीने के दौरान खत्म हुई तिमाही के दौरान देश में स्मार्टफोन के शिपमेंट को इसके पहले वाली तिमाही के मुकाबले 8.2 फीसदी की गिरावट के साथ देखा गया है.

हालाँकि साथ ही विश्लेषकों का नजरिया इस क्षेत्र को लेकर सकारात्मक बना हुआ है. और उनका यह बयान सामने आया है कि इस साल के अंत बिक्री में 14 करोड़ के स्तर को पार करने वाली है. गौरतलब है कि बीते वर्ष में भारत को विश्व का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बनकर उभरते हुए देखा गया था. और इस दौरान यहाँ 10.3 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई थी. वही अब यह बिक्री और भी तेज हो सकती है.

Related News