खाकी की जगह स्मार्ट यूनिफॉर्म में दिखेंगे अब पुलिस के जवान

नई दिल्ली: देश की सेवा करने वाले पुलिस के जवान अभी तक हमने खाकी वर्दी में ही देखे है, जिसमे सर्दी, गर्मी हो या फिर बरसात का मौसम पुलिस वाले खाकी पहनकर तैनात रहते है, किन्तु अब पुलिस वाले आपको स्मार्ट यूनिफार्म में नजर आएंगे. जिसमे देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में अलग-अलग मौसम की परिस्‍थितियों को देखते हुए स्मार्ट यूनिफार्म को डिज़ाइन किया गया है.  अहमदाबाद के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजायन ने पुलिस के लिए स्‍मार्ट यूनिफॉर्म तैयार किया है, जिसमे यूनिफार्म सभी राज्‍यों, केंद्रशासित प्रदेशों और सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्सेज के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी.

ब्रिटिश युग की मौजूदा खाकी वर्दी पर रिसर्च के पांच सालों बाद अहमदाबाद के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजायन ने स्मार्ट यूनिफार्म का निर्माण किया है, जिसमे ब्‍यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट के साथ मिलकर इसे डिज़ाइन किया गया है. 

बता दे कि खाकी वर्दी की फैब्रिक काफी मोटी होने के कारण इसे गर्मी के मौसम में नहीं पहना जाता है. वही इसमें सामान रखने की पर्याप्त जगह नहीं होने से इसका उपयोग करना कठिन होता है. ऐसे में स्मार्ट यूनिफार्म को डिज़ाइन किया गया है. इसमें शर्ट, ट्राउजर, बेल्‍ट, कैप, जूते, बिल्‍ला और जैकेट के अलावा रेनवियर और हेड गियर शमिल है. 

पढ़िए देश-विदेश से जुड़ी छोटी-बड़ी ताज़ा खबरे न्यूज़ ट्रैक पर सीधे अपने मोबाइल पर 

लखनऊ मुठभेड़ में मारा गया शातिर बदमाश

दो नाबालिगों ने युवक की बोतल मारकर की हत्या

एक और बलात्कारी बाबा की खुली पोल, पुलिस ने किया ने गिरफ्तार

जानिए क्या था बाबा के रेड बेग का राज

 

Related News