स्मार्ट सिटी परियोजना का कार्य अंतिम चरणों में : नायडू

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए निर्धारित दिशानिर्देशों का अंतिम चरण का कार्य चल रहा है और इसके बाद शहरों का चयन किया जाएगा. शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने गुरुवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि सभी पक्षों के साथ दो दौर की बातचीत में गहन विचार विमर्श किया गया और स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए दिशानिर्देश तैयार किए गए. इन दिशानिर्देशों का कार्य अंतिम चरणो में पहुंच गया है. इसके बाद स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए शहरों का चयन किया जाएगा.

उन्होंने पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह भी बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना में अमेरिका की ओर से क्षमता निर्माण, व्यवहार्यता अध्ययन, तकनीक क्षेत्र आदि में सहयोग मिलेगा, लेकिन उसके और भारत के बीच परियोजना को लेकर वित्तीय प्रतिबद्धता के बारे में कोई समझौता नहीं हुआ है. नायडू ने विशाखापटनम, इलाहाबाद और अजमेर को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने में भारत अमेरिका सहयोग के संदर्भ में कहा कि इन तीनों शहरों के मास्टर प्लान को तैयार करने में अमेरिका की ओर से तकनीकी सहयोग दिया जाएगा और क्षमता निर्माण तथा व्यवहार्यता अध्ययन में भी सहयोग मिलेगा.

इस संबंध में आंध्रप्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के साथ यूनाइटेड स्टेट्स ट्रेड डवलपमेंट एजेंसी (यूएसटीडीए) ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं. शहरी विकास मंत्री ने बताया, 'स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए सभी पक्षों के साथ दो दौर की बातचीत में गहन विचारविमर्श किया गया और दिशानिर्देश तैयार किए गए. इन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है और यह कार्य कभी भी पूरा हो सकता है.'

Related News