स्मार्ट सिटी के लिए 20 मई से प्रदर्शनी, अब सब कुछ होगा स्मार्ट

नई दिल्ली : एक्जिबिशन इंडिया (ईआई) ग्रुप राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में 20 से 22 मई के बीच अंतर्राष्ट्रीय स्मार्ट सिटीज इंडिया-2015 एक्स्पो का आयोजन करने जा रही है। प्रदर्शनी में भारतीय शहरों के सामने मौजूद प्रमुख चुनौतियों और तेज विकास के लिए नए शहरी प्रशासन का खाका पेश किया जाएगा। कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा कि प्रदर्शनी का फोकस बेहतर कल के लिए स्मार्ट समाधान पर रहेगा।

बयान के मुताबिक एक्स्पो में नौ विषयों पर चर्चा सत्र भी आयोजित किए जाएंगे, जिनमें शामिल हैं : स्मार्ट गवर्नेस, स्मार्ट ऊर्जा, स्मार्ट पर्यावरण, स्मार्ट परिवहन, स्मार्ट सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार, स्मार्ट भवन, स्मार्ट स्वास्थ्य और स्मार्ट शिक्षा। परिचर्चा सत्र में 250 से अधिक क्षेत्र के विद्वान इन विषयों पर वक्तव्य देंगे।

कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, एक्स्पो में देश-विदेश के 15 हजार प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे, जिसमें निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के कारोबारियों सहित केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारी, मंत्री, सचिव, नगरपालिका आयुक्त, मेयर, शहर योजनाकार, वास्तुविद और बिल्डर शामिल होंगे। प्रमुख वैश्विक परामर्श सेवा कंपनी प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (पीडब्ल्यूसी) एक्स्पो की ज्ञान साझेदार की भूमिका में है।

एक्स्पो के उद्घाटन सत्र में पीडब्ल्यूसी एक नॉलेज पेपर जारी करेगा और भारतीय शहरों के सामने मौजूद प्रमुख चुनौतियों और तेज विकास लिए नए शहरी प्रशासन का खाका पेश करेगा। पीडब्ल्यूसी इंडिया के सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र खंड के लिए साझेदार राकेश कौल ने कहा, "हमें विश्वास है कि इस तरह का मंच शहरीकरण और स्मार्ट शहर पर हो रही चर्चा को एक नए स्तर पर ले जाएगा, जहां स्मार्ट शहर के सपने को सच बनाने के लिए नीतिगत मामले और प्रौद्योगिकी उपयोग पर चर्चा होगी।"

एक्जिबिशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष प्रेम बहल ने कहा, "हम पीडब्ल्यूसी को ज्ञान साझेदार बनाकर काफी उत्साहित हैं और मंत्रियों के सहयोग के लिए उनके आभारी हैं। उनके अनुभव से इस एक्स्पो के मूल्य में काफी वृद्धि होगी।" स्मार्ट सिटी इंडिया-2015 को शहरी विकास मंत्रालय, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, पर्यावरण और वन मंत्रालय, औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग का सहयोग प्राप्त है।

Related News