स्काईप ने की व्हाट्स ऍप की कॉपी, लॉन्च किया वेब वर्जन

स्काईप भी अब व्हाट्स ऍप को फॉलो कर रहा है. व्हाट्स ऍप की तरह ही स्काईप ने भी अपनी फ्री चैट, वॉइस और वीडियो कॉल सर्विस के आधार पर वेब वर्जन लांच किया है. इस फीचर के आने के बाद अब स्काइप यूजर्स को फ्री कॉल्स के लिए एप डाउनलोड नहीं करना पड़ेगी. डायरेक्ट कम्प्यूटर पर मौजूद इंटरनेट ब्राउजर से ही स्काईप यूज़ कर सकते है.

सीखे कैसे करें ब्राउजर से फ्री स्काइप कॉल्स?

आपको जानकारी दे दे कि स्काइप एक ऐसी एप्लीकेशन है जो चैट, वॉइस कॉल और वीडियो कॉल सर्विसेज प्रदान करती है. स्काइप आपको सीमित अवधि के लिए फ्री कॉल्स की भी सेवा प्रदान करता है. सस्ती वॉइस कॉल्स के लिए आपको कुछ पैड प्लान्स एक्टिवटे करना होते है. स्काईप में वीडियो कॉल्स सेवा पूरी तरह फ्री है. वीडियो कालिंग करने के लिए दोनों यूज़र्स के पास स्काईप ऍप का मोबाइल में होना जरुरी है.

अब स्काइप के वेब वर्जन के लांच होने के बाद आपको सिस्टम पर स्काइप एप्लीकेशन डाउनलोड करने की मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी. आप सीधे अपने ब्राउजर पर https://web.skype.com/ टाइप कर इसका प्रयोग कर सकते है. ब्राउजर पर बस आपको एक एक्टेंशन ही एड करना होगा जिससे कॉलिंग सपोर्ट मिल जाएगा.

हालांकि स्काइप का यह वेब वर्जन बेटा मॉड (टेस्टिंग चरण) में है. इसलिए हो सकता है कुछ सिस्टम पर ऑडियो वीडियो कॉल का यह फीचर्स काम नहीं करे. स्काइप की ऑनर कम्पनी माइक्रोसोफ्ट ने जानकारी दी है की इस समस्या का जल्द ही हल निकाल लिया जायेगा.

Related News