बारिश में ऐसे रखे खुद की त्वचा का ध्यान

बरिुश के मौसम में भी हमारी त्वचा का उतना ही ध्यान रखा जाना चाइये जितना हम अन्य मौसम में रखते हैं. वही बारिश का मौसम ऐसा होता हैं जिसमे अचानक से परिवर्तन होता हैं. इस परिवर्तन के साथ शारीरिक तापमान के साथ   बहुत सारी चीजों में एक साथ परिवर्तन होता हैं . जिसका प्रभाव हमारी त्वचा या स्किन पर भी सामान्य रूप से दिखाई देता हैं. 

बारिश के दौर में हम अक्सर यह चीज महसूस करते हैं कि हमारी त्वचा के उपर नमी होती हैं. यह नमी अगर ज्यादा समय तक त्वचा पर मौजूद रही तो जल्दी ही बेक्टेरिया सहित अन्य हानिकारक जीवाणु त्वचा के ऊपर अपना कब्ज़ा जमा लगे जिसकी वजह से हमे स्किन के इन्फेक्शन सहित कई और घातक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं. वही दूसरी और बारिश में हमारे आसपास भी नमी के कारण कई सूक्ष्म जिव उतपन्न हो जाते हैं , जो हमे सामान्य आँखों से दिखाई नहीं देते हैं. जो त्वचा में रोग उत्पन्न कर सकते हैं. इसलिए हमे इन सबसे सावधानी बरतने की जरूरत हैं.

बारिश में के मौसम में खासकर हमे ध्यान रखना चाहिए कि हमारी त्वचा पर नमी मौजूद ना रहे. इसी के साथ अगर हम किसी कारण वश बारिश में भीग जाते हैं तो पुरे शारीर को रगड़ कर साफ कपडे से पोछे. वही रोज नहाते समय भी इस चीज का ध्यान रखे. इसी के साथ त्वचा पर नमी वाली कोई भी क्रीम ना लगाए.

बारिश में कपड़ो में भी नमी मौजूद होती हैं, जो कहि ना कहि हमारे शरीर कि त्वचा पर असर डालती हैं. इसके लिए इस बात का धयान रखना भी जरुरी हैं कि जब भी आप कपडे पहने यह सुनिश्चित कर ले कि वे पूरी तरह से सूखे हुए. वही रोजमर्रा में उपयोग होने वाले टॉवेल और रुमाल को भी साफ सुथरा और नमी से बचाकर रखना चाहिए. अगर आप इन छोटी छोटी बातो को धयान में रखेंगे तो जरूर आप बरसात के मौसम में होने वाले त्वचा के रोगों सहित अन्य बीमारियों से बच सकते हो.

Related News