बैठे आधा घण्टा रोज नीम के नीचे

हिन्दू धर्म में पेड़  में देवताओं का वास माना गया है. क्या सचमुच पेड़ में देवताओं का वास होता है या कि पेड़ महज एक पेड़ से ज्यादा कुछ नहीं. आइये जानते है पेड़ो से होने वाले फायदों के बारे में -

1-पेड़  औषधीय गुणों का भंडार होते हैं. नीम, तुलसी, जामुन, आंवला, पीपल, अनार आदि अनेक ऐसे वृक्ष हैं, जो हमारी सेहत को बरकरार रखने में मददगार सिद्ध होते हैं.

 2-पेड़ के आसपास रहने से जीवन में मानसिक संतुष्टि और संतुलन मिलता है. पेड़ हमारे जीवन के संतापों को समाप्त करने की शक्ति रखते हैं. माना किपेड़ देवता नहीं होते लेकिन उनमें देवताओं जैसी ही ऊर्जा होती है. नीम के नीचे प्रतिदिन आधा घंटा बैठने से किसी भी प्रकार का चर्म रोग नहीं होता. तुलसी और नीम के पत्ते खाने से किसी भी प्रकार का कैंसर नहीं होता.

3-पेड़  से हमें भरपूर भोजन प्राप्त होता है, जैसे आम, अनार, सेवफल, अंगूर, केला, पपीता, चीकू, संतरा आदि ऐसे हजारों फलदार वृक्षों की जितनी तादाद होगी, उतना भरपूर भोजन प्राप्त होगा. आदिकाल में पेड़ से ही मनुष्य के भोजन की पूर्ति होती थी. 

4-पेड़ हमारे जीवन और धरती के पर्यावरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.पेड़ से एक और जहां ऑक्सीजन का उत्पादन होता है तो दूसरी ओर यही पेड़ धरती के प्रदूषण को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते... 

Related News