ईद की मेहँदी कहीं पहुंचा ना दे नुकसान, ऐसे करें बचाव

ईद का त्यौहार आने ही वाला है. इस पर हर कोई तयारियों में जुटा हुआ है. इस मौके पर महिलाएं मेहंदी ज़रूर लगाती हैं. दोनों हाथों पर रचने वाली लाल-भूरी रंग की मेहंदी देखने में जितनी ख़ूबसूरत होती है, आपको उतना ही नुकसान भी पहुंचा सकती है. आजकल बाजार में कुछ ऐसी ही मेहँदी आने लगी है जिससे आपको नुकसान भी पहुँच सकता है. अगर मेहंदी गलती से आंखों पर लग जाए तो आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकती है. तो जब भी आप मेहँदी लगाएं कुछ बातों का ध्यान रखें. 

मेहंदी के साइड इफेक्ट्स से बचाएं ये टिप्स

* हाथों में मेहंदी लगाने से पहले आप पैच टेस्ट कर सकते हैं. इसके लिए थोड़ी मेहंदी को हलेथी के एक हिस्से में लगाएं और देखें कि कोई परेशानी तो नहीं हो रही.

* अगर मेंहदी लगाने के बाद आपको अपनी त्वचा पर जलन, रैशिज़ या लालिमा आदि दिख रहे हैं तो फौरन मेहंदी धो लें और एंटी एलर्जी दवाएं लें.

* अगर त्वचा में मेंहदी लगाने से समस्या हो रही है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. घर पर इलाज करने की कोशिश न करें.

* अगर आप बालों में मेहंदी लगा रहे हैं तो मेहंदी से पहले जड़ों में तेल लगाने से उसके साइड इफेक्ट्स से बच सकते हैं. कोशिश करें कि हर्बल मेहंदी का इस्तेमाल करें.

* अब जब ईद या किसी और ख़ास मौके पर आप अपने हाथ और बालों पर मेहंदी लगाएं तो इन बातों का ख्याल ज़रूर रखें. ताकि मेंहदी आपको सिर्फ फायदे पहुंचा सके, नुकसान नहीं.

आपके होंठों को आकर्षक बनाएंगी ये टिप्स

छोटे बच्चों को ना लगाएं काजल, हो सकता है आँखों को नुकसान

अनार से बढ़ा सकते हैं अपना सौंदर्य, जानें कैसे

Related News