तेज धूप हो सकती है आपके लिए हानिकारक

गर्मियों की चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं में आपको न सिर्फ अपनी त्वचा का ध्यान रखना होगा, बल्कि इन दिनों की कुछ बीमारियो से भी अपने आप को स्वस्थ रखना होगा.सेंसिटिव स्किनवालों को गर्मियों में अपनी स्किन का खास ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि उन्हें स्किन कैंसर का खतरा रहता है. स्किन कैंसर के शिकार अक्सर वो लोग होते हैं. जो धूप में ज्यादा से ज्यादा समय बिताते हैं, 50 की उम्र से ज्यादा लोग और जिनके परिवार में कभी किसी को स्किन कैंसर हुआ हो उन्हें इसका खतरा ज्यादा होता है.

अगर समय पर इसकी जांच हो जाए, तो आसानी से इसका इलाज किया जा सकता है. गर्मियों में 10 से 4 बजे के बीच या तेज धूप में बाहर निकलने से बचना चाहिए. अगर बाहर निकलना जरूरी है, जब भी बाहर निकलें, छतरी, हैट या रूमाल आदि लेकर ही निकलें. सनस्क्रीन लोशन भी जरूर लगाएं. इन दिनों घमौरियां का खतरा भी रहता है. शरीर के कुछ हिस्सों में कपडों की रगड के करण पसीना बाहर नहीं निकल पाता है, जिससे छोटे-छोटे लाल दाने निकल आते हैं, जिन्हें घमौरी कहते हैं.

अक्सर लोग पसीना सुखाने के लिए ढेर सारा टैल्कम पाउडर शरीर पर लगा लेते हैं, जिसके कारण रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और पसीना बाहर नहीं निकल पाता, जिससे घमौरियां हो जाती हैं, अगली बार जब भी पाउडर लगाएं, तो ध्यान रखें कि पाउडर को सही समय पर साफ कर दें. उमसभरी जगह पर ज्यादा देर न रूकें. शरीर को साफ रखें व दिन में कम से कम दो बार नहाएं. वही चिलचिलाती गर्मी में आंखों में जलन भी एक बड़ी समस्या होती है.

गर्मियों की कडी धूप में सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणें आपकी कोमल आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिसके कारण आप कॉर्निया को क्षति, फोटोकेराटिटिस और दृष्टिदोष आदि के शिकार हो सकते हैं. अगर आप धूप में बाहर निकल रहे हैं, सनग्लासेस जरूर पहनें. ये सूर्य की खतरनाक यूवीए और यूवीबी किरणों से आपकी कोमल आंखों की रक्षा करते हैं. धूप में अगर आप पानी के आस-पास हैं, तो सनग्लासेस जरूर पहनें, क्योंकि पानी से रिफ्लेक्ट होने वाली किरणें आपकी आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं.

 

Related News