इंग्लैंड को उसी की जमी पर,वेस्टइंडीज ने 17 साल बाद हराया

नई दिल्ली -इंग्लैंड के लीड्स मैदान पर इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच चल रही सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच को वेस्टइंडीज ने 5 विकेट से जीत लिया. 17 साल बाद इंग्लैंड के घरेलू मैदान पर वेस्टइंडीज, इंग्लैंड को हराने में कामयाब रहा है. आखिरी बार 2000 में जिम्मी एडम्स की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के मैदान पर इंग्लैंड को हराने में सफल हुआ था. इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने पहली पारी में 258 रन बनाए थे. बेन स्टोक्स सबसे ज्यादा 100 रन बनाए जबकि कप्तान जो रूट 59 रन की पारी खेली. वेस्टइंडीज के तरफ से केमर रोच और एस गेब्रियल ने चार-चार विकेट लिए.

पांचवें दिन वेस्टइंडीज ने 5/0 से आगे खेलना शुरू किया और 53 के स्कोर तक दो विकेट गिर चुके थे.लंच तक क्रेग ब्रैथवेट और शाई होप ने स्कोर को 86 तक पहुंचा दिया था.लंच के बाद दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड को विकेट के लिए तरसा दिया और तीसरे विकेट के लिए 144 रन जोड़े. चाय से पहले ब्रैथवेट अभाग्यशाली रहे कि मैच में अपना दूसरा शतक नहीं बना सके और 95 रन बनाकर आउट हुए.यहाँ इंग्लैंड के लिए उम्मीद जगी थी, लेकिन शाई होप ने वेस्टइंडीज की उम्मीदों को बनाये रखा। रॉस्टन चेस (30) के आउट होने के बाद शाई होप ने जर्मेन ब्लैकवुड (41) के साथ पांचवें विकेट के लिए 74 रन जोड़कर टीम की जीत निश्चित कर दी. मैच खत्म होने से पहले ब्लैकवुड आउट हुए, लेकिन शाई होप ने 118 रनों नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिला दी.

होप और ब्रेथवेट की शानदार बल्लेबाजी:

वेस्टइंडीज की शुरूआत अच्छी नहीं रही. सिर्फ 35 रन पर तीन विकेट गवां दिए थे. लेकिन सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट और शाई होप की शानदार बल्लेबाजी के सामने इंग्लैंड के गेंदबाज़ बेबस नज़र आए. वेस्टइंडीज पहली पारी में 427 रन बनाने में कामयाब रहा. होप ने सबसे ज्यादा 147 रन बनाए जबकि ब्रेथवेट ने 134 रन की पारी खेली. होप का अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट कैरियर के यह पहला शतक था जबकि ब्रेथवेट का छठा शतक और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा शतक. इंग्लैंड के तरफ से जेम्स एंडरसन से सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए शाई होप ने अपनी पारी के दौरान एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया। हेडिंग्ले में इससे पहले किसी भी बल्लेबाज ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी मैच की दोनों पारियों में शतक नहीं लगाया था और ऐसा करने वाले शाई होप पहले बल्लेबाज हैं.

दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट 7 सितम्बर से लॉर्ड्स में खेला जाएगा. उससे पहले वेस्टइंडीज की टीम लेस्टर में लेस्टरशायर के खिलाफ 2-3 सितम्बर को दो दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी. टेस्ट सीरीज के बाद एक टी20 और पांच एकदिवसीय सीरीज खेली जाएगी.

 स्कोरकार्ड इस प्रकार रहा- इंग्लैंड: 258 एवं 490/8 वेस्टइंडीज: 427 एवं 322/5 (शाई होप 118*, क्रेग ब्रैथवेट 95)

 

Related News