बजट से पहले झूमा शेयर बाजार

नई दिल्ली :  बजट से पहले  देश के शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में रिकॉर्ड स्तर पर तेजी देखी गई है. सेंसेक्स जहां करीब 125 से अधिक अंकों की तेजी के साथ 36,127 पर खुला वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 11,067 पर खुला. बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर सरकार की तरफ से विशेष घोषणाएं किए जाने की उम्मीद है. आज 1 फरवरी को देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली 11 बजे संसद में आम बजट पेश करेंगे. बता दें कि जेटली चौथी बार आम बजट पेश करेंगे। उनके भाषण पर देश की ही नहीं पूरी दुनिया की निगाहें रहेंगी.

सेंसेक्स में सर्वाधिक मजबूती वाले शेयरों में एलएंडटी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टीसीएस, हीरोमोटो कॉर्प और यस बैंक शामिल हैं. इसके साथ ही बैंकिंग और रियल्टी शेयरों में तेजी का माहौल है. फेडरल रिजर्व की ओर से जारी बयान के मुताबिक, 'रोजगार, घरेलू खर्च में बढ़ोतरी हुई है और बेरोजगारी दर धीमी बनी हुई है.' डरल रिजर्व के फैसले के बीच अमेरिकी डॉलर लुढ़का

अमेरिकी डॉलर में अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले गिरावट रही. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बुधवार को न्यूयॉर्क ट्रेडिंग में यूरो बीते सत्र के 1.2405 डॉलर के मुकाबले 1.2416 डॉलर बढ़ गया. वहीं, ब्रिटिश पाउंड में बीते सत्र में 1.4153 डॉलर के मुकाबले 1.4184 डॉलर की मजबूती रही. डॉलर के मुकाबले ऑस्ट्रेलियाई डॉलर भी 0.8084 से घटकर 0.8052 हो गया. डॉलर इंडेक्स बीते कारोबार में 0.04 फीसदी की कमजोरी के साथ 89.120 पर रहा.

बजट लाइव : अरुण जेटली वित्त मंत्रालय पहुंचें

जानिए नौ साल का आयकर का सफर

बजट पर ममता का बड़ा बयान

 

Related News