कश्मीर मसले पर भारत-पाकिस्तान अपनाएंगे सीक्रेट डिप्लोमेसी

नई दिल्ली : कश्मीर मसले को सुलझाने के लिए भारत और पाकिस्तान सीक्रेट डिप्लोमेसी का रुख अपनाने वाले है. दोनों देशो के बीच शांति वार्ता शुरू होने के बाद अब एक पाकिस्तानी अख़बार के मुताबिक दावा किया है कि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ ने इस मसले को लेकर हामी भर दी है.

जानकारी के मुताबिक दोनों देशो के विदेश सचिव सुरक्षा और शांति के साथ कश्मीर मसले पर भी बातचीत करेंगे. सूत्रों के मुताबिक (CBM) और LoC के दोनों ओर विश्वाश बहाली के साथ शांति बनाए रखना और कश्मीर पर गुप्त रूप से बातचीत जारी रखना इन सचिवो की पहली जिम्मेदारी होगी. साथ ही साथ अखबार ने एक आधिकारिक सूत्र के मुताबिक मालूम पड़ा है की कश्मीर के हार्डकोर मसले को पर्दे के पीछे ही निपटाया जाएगा.

बता दे की ऐसा पहली बार ही नही हो रहा है जब दोनों मुल्क बैकचैनल का सहारा ले रहे है. इससे पहले भी जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी तो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और जनरल परवेज मुशर्रफ के बीच भी बैकचैनल के सहारे कश्मीर मसले पर वार्ता की गई थी. उस समय भी दोनों देशों के सुरक्षा सलाहकारों ने भी अलिखित कुछ सुझाव दिए थे, जिसे 'ऑउट ऑफ द बॉक्स' समाधान कहा गया था.

Related News