काला धन : सेबी ने कसा बैंको पर शिकंजा

मुंबई : कुछ समय पहले ही कुछ नामी बैंकों के द्वारा कालेधन को विदेश भेजे जाने को लेकर मामला सामने आया था, जिसमे यह बात भी सामने आई थी कि इस दौरान करीब 6 हजार करोड़ से भी अधिक का काला धन विदेशों मे बैंकों के द्वारा भेजा गया था. अब इस मामले में यह बात भी सामने आ रही है कि मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी के साथ ही स्‍टॉक एक्‍सचेंजों के द्वारा भी इस बैंकों पर शिकंजा कसने का सिलसिला शुरू कर दिया जा चूका है. इस दौरान इस बारे में जाँच की जा रही है कि इन कम्पनियों ने कही डिस्‍क्‍लोजर नॉर्म्‍स का उल्‍लंघन तो नही किया है.

गौरतलब है कि इस घोटाले को लेकर पहले से ही CBI, ED, SFIO, इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के द्वारा जाँच की जा रही है. गौरतलब है कि ई सूची में जिन बैंकों का नाम सबसे अहम माना जा रहा है कि उनमे बैंक ऑफ बड़ौदा और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स सबसे ऊपर है. जबकि इसके अलावा एचडीएफसी और एक्सिस बैंक से मामले में स्टॉक एक्सचैंजेस के द्वारा स्‍पष्‍टीकरण मांगा गया है.

मामले से ही जुड़े एक अधिकारी ने यह बताया है कि हमारे द्वारा इन बैंकों को नोटिस भेज दिया गया है और इसका जवाब मिलने के बाद सेबी के तरफ से औपचारिक जाँच का भी आयोजन किया जाना है. लेकिन इससे पहले डिस्‍क्‍लोजन नॉर्म्‍स के अंतर्गत यदि बैंकों को अपने स्टाफ के द्वारा ही गड़बड़ी की जानकरी मिलती है तो इसकी जानकारी सबसे पहले शेयरधारकों को दी जाना है. इस मामले में बैंकों का यह कहना है कि शेयर बाजार को इस बारे में सुचना इसलिए नही दी गई क्योकि यहाँ उन्हें मामला इतना बड़ा नजर नहीं आया था. 

Related News