अगस्ता मामला: एससी ने खारिज की मीडिया की भूमिका को लेकर जांच की अपील

नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड मामले को लेकर सर्वोच्च न्यायालय ने सुनवाई की। इस दौरान न्यायालय ने कहा कि मीडिया की स्वाधीनता पर अंकुश नहीं लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मीडिया की अपनी एक भूमिका है ओर हम मीडिया की स्वतंत्रता को कम नहीं होने दे सकते हैं। गौरतलब है कि मामले में पत्रकारों की भूमिका को लेकर सवाल उठाए गए थे और कहा गया था कि इस सौदे में कुछ पत्रकारों को कथित तौर पर पैसे दिए गए थे।

कथित तौर पर कहा गया कि 6 मिलियन यूरो मीडिया में खबर चलाने के लिए दिए गए थे। कथितरूप से हरी सिंह ने सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की और आरोप लगाए कि कुछ पत्रकार लेनदेन में शामिल रहे। कथित रूप से हरी सिंह ने इस मामले में ईडी और सीबीआई से जांच करवाने की बात भी कही।

न्यायालय ने कहा कि यदि मीडिया की भूमिका को लेकर सीबीआई जांच के आदेश दिए जाऐंगे तो फिर सर्वोच्च् न्यायालय द्वारा मीडिया की आजादी को लेकर दिए जाने वाले आदेश बेकार हो जाऐंगे। उनका कहना था कि इस तरह के सारे दस्तावेज विदेश में हुए अनुबंध के हैं और मीडिया की जांच के किसी भी तरह से आदेश नहीं दिए जा सकते हैं।

अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने विरोध करते हुए कहा था कि इस तरह की याचिका पर सुनवाई नहीं होना चाहिए। दरअसल इसमें मीडिया की भूमिका नहीं थी। हालांकि न्यायालय ने पहले इसे प्रमुख मामले से जोड़ दिया मगर बाद में न्यायालय ने इसकी अलग से सुनवाई करने की बात कही।

सुप्रीम कोर्ट ने अनुराग ठाकुर के खिलाफ याचिका को अवैध बताया

क्रिकेटरों के एग्रीमेंट को 5 गुना बढ़ाने का प्रस्ताव सुप्रीम कोर्ट को किया पेश, सीओए

Election Commision ने कहा, नेता करें भड़काऊ भाषण से परहेज

 

 

 

Related News