SBI ने लॉन्‍च किया नया कार्ड, बिना स्‍वाइप किए कार्ड से होगा पेमेंट

नई दिल्‍ली : भारत के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई्) ने गुरुवार को एक नया प्‍लास्टिक कार्ड लॉन्‍च किया है इस कार्ड के जरिए ग्राहक बिना स्‍वाइप या डिप किए किसी को भी भुगतान कर सकते है। SBI और इसकी क्रेडिट कार्ड ईकाई SBI कार्ड्स ने मिल कर एसबीआईइनटच कॉन्‍टैक्‍टलेस डेबिट कार्ड और एसबीआई सिग्‍नेचर कॉन्‍टैक्‍टलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्‍च किया है। इन कार्ड और जिन पीओएस पर इनके जरिए भुगतान किया जा सकेगा, उन पर एक खास चिह्न [ )))) ] बना होगा।

SBI के इन कॉन्‍टैक्‍टलेस कार्ड्स में नियर फील्‍ड कम्‍युनिकेशन (एनएफसी) तकनीक का उपयोग किया गया है। आम तौर पर इस तकनीक का इस्‍तेमाल महंगे मोबाइल फोन में डाटा ट्रांसफर के लिए किया जाता है। SBI डेबिट और क्रेडिट कार्ड इस्‍तेमाल करने वालों को भुगतान करने के लिए कॉन्टैक्टलेस कार्ड को POS के पास कार्ड को वेव या टैप करना होगा, और इसे स्वाइप या डिप करने की जरूरत नहीं होगी।

उपभोक्ताओं की सुरक्षा को और अधिक बढ़ाते हुए, सिग्नेचर कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड के लिए दुनिया भर में कहीं भी इमरजेंसी कार्ड रिप्लेसमेंट की सुविधा होगी और इसके साथ एक लाख रुपए का फ्रॉड लाइबिलिटी कवर भी होगा। NFC तकनीक, कॉन्टैक्टलेस कार्ड को ज्‍यादा सुरक्षित बनाती है, क्योंकि कार्ड आपके अपने हाथों में ही होता है और इस तरह कार्ड खो जाने और धोखे से इसके इस्तेमाल का खतरा नहीं होता है। व्यस्त जगहों पर भुगतान करने के लिए, ग्राहक POS मशीन पर कार्ड को टैप या वेव कर सकते हैं, पिन दर्ज कर सकते हैं और ट्रांजेक्शन पूरा कर सकते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि औसत रूप से, कॉन्टैक्टलेस कार्ड के जरिए ट्रांजेक्शन नकद भुगतान की तुलना में तीन गुना ज्‍यादा तेज हो सकते हैं। इससे व्यस्त रिटेल आउटलेट्स पर कतारों को कम करने में भी मदद मिलेगी। कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड के लॉन्च पर SBI की चेयरमैन अरुंधती भट्टाचार्य ने कहा, ‘तकनीकी इनोवेशंस के नजरिए से एसबीआई हमेशा आगे रहा है। कॉन्टैक्टलेस कार्ड्स को लॉन्च किया जाना, अपने ग्राहकों को वैल्यू और सुविधा प्रदान करने के इसके प्रयासों की दिशा में एक अन्य महत्वपूर्ण कदम है।

Related News